कैसे पहचाने कौन सा चार्जर है फेक और कौन सा ओरिजिनल!

Written By:

सैमसंग काफी जानी मानी ब्रांड है। अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी, रेफ्रीजिरेटर, वाशिंग मशीन व अन्य प्रोडक्ट्स के लिए कंपनी काफी प्रसिद्ध है। एंड्रायड स्मार्टफोन बनाने वाली यह नंबर वन ब्रांड है। सैमसंग के फोन दुनियाभर में पसंद किए जाते हैं।

डेटा यूज कम करना है, तो अपनाएं ये 10 तरीके

एक पॉप्युलर ब्रांड होने का एक नुकसान भी है। कंपनी के नाम से बाजार में कई फेक प्रोडक्ट भी बेचे जाते हैं। जो कि यूजर्स को गुमराह करते हैं। बाजार में फेक सैमसंग चार्जर सबसे अधिक मिलते हैं। इन फेक और ओरिजिनल चीजों में फर्क कर पाना काफी मुश्किल होता है। फेक देखने में बिलकुल ओरिजिनल की तरह ही होता है। हालांकि यह फोन को चार्ज भी करता है लेकिन इससे आपके स्मार्टफोन के ख़राब होने चांसेज काफी ज्यादा हो जाते हैं। फेक प्रोडक्ट यूजर्स के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

नया फोन खरीदने के बाद क्या करें पुराने फ़ोन का..!

आइए देखते हैं कि कैसे इन फेक और ओरिजिनल चार्जर में फर्क किया जा सकता है, इससे आप आसानी से पहचान सकते हैं कि कौन सा फेक व कौन सा ओरिजिनल-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

लोगो देखें

चार्जर पर बने लोगो को देखें। फेक चार्जर में सैमसंग का ए थोड़ा मोटा है। जबकि ओरिजिनल में सभी अक्षर समान हैं।

प्रिंट

चार्जर पर जो प्रिंट हुआ है उसे देखें। यदि चार्जर पर मेड इन चाइना लिखा है तो वह फेक है। साथ ही उस पर यदि 'A+' बना है तो समझ जाइए कि वह डुप्लीकेट है।

पिन को चेक करें

चार्जर लेते हुए पिन चेक करें। फेक चार्जर में पिन ऊपर से लेकर नीचे तक सामान होती हैं। जबकि ओरिजिनल में नीचे की ओर पिन थोड़ी अधिक मोटी होती है।

फेक केबल, ओरिजिनल चार्जर

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि यूएसबी चार्जर केबल फेक होती है, जबकि चार्जर सही होता है। डुप्लीकेट चार्जर में पोर्ट का रंग थोड़ा डार्क होता है, साथ ही यह ओरिजिनल से अधिक लम्बा होता है।

हीटिंग इशू

सैमसंग चार्जर को बार बार चार्जिंग के लिए इस्तेमाल करने से यह जल्दी गर्म होने लगता है। जो कि डुप्लीकेट चार्जर में नहीं होता है।

हिंदी गिज़बॉट

ऐसे अन्य टेक टिप्स के लिए पढ़ें हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Samsung is a popular brand. so the chances of fake samsung products are more. Here is how to spot fake samsung charger from original one.
Please Wait while comments are loading...
महिलाओं ने पीएम से की खतना को बैन करने की गुजारिश, शुरू किया इसके खिलाफ अभियान
महिलाओं ने पीएम से की खतना को बैन करने की गुजारिश, शुरू किया इसके खिलाफ अभियान
फ्लैट पर ले जाकर सहेली के चाचा ने पिलाई शराब, दोस्‍तों संग किया गैंगरेप
फ्लैट पर ले जाकर सहेली के चाचा ने पिलाई शराब, दोस्‍तों संग किया गैंगरेप
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot