अपने डेस्कटॉप को आसानी से गूगल ड्राइव से सिंक करें

|

डेटा को पीसी में रखने के साथ ही उसे ऑनलाइन स्टोरेज पर रखना भी बेहद ज़रूरी है, इससे डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और ज़रूरत पड़ने पर इसे आसानी एक्सेस भी किया जा सकता है।

 
अपने डेस्कटॉप को आसानी से गूगल ड्राइव से सिंक करें

अपने डेस्कटॉप पीसी को गूगल ड्राइव से सिंक करना बेहद आसान है। हम आपको बता रहे हैं पीसी को गूगल ड्राईव से सिंक करने का तरीका...

स्टेप: 1

स्टेप: 1

सबसे पहले बैक अप एंड सिंक टूल डाउनलोड करें, यह इंटरनेट पर डाटा सिंकिंग के लिए अधिकतर काम में लिया जाता है। इसे उस कर अपनी प्राथमिकता सेट करें। इस टूल का वो ही वर्जन डाउनलोड करें जो आपके डिवाइस से कंपिटेबल हो नहीं तो यह काम नहीं करेगा।

स्टेप: 2
 

स्टेप: 2

जब आप इस एप को सबसे पहले खोलेंगे तो आपके कुछ पर्मिशन्स मांगी जाएंगी, आप इन्हें स्वीकार कर आगे बढ़ें। यदि आपने गूगल ड्राइव पहले से इन्स्टाल कर रखा है तो आपको इस एप में लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है, यदि आपने इन्स्टाल नहीं कर रखा है तो गूगल ड्राइव में लॉग इन जानकारी भरें।

ये ई-कॉमर्स साइट SBI कार्ड्स पर दे रही है 4,500 रुपए की छूटये ई-कॉमर्स साइट SBI कार्ड्स पर दे रही है 4,500 रुपए की छूट

स्टेप : 3

स्टेप : 3

अब आपको एप के अलग-अलग सेक्शन्स में चुनना होगा कि क्या आप गूगल ड्राइव और पीसी डिवाइसों के बीच डेटा सिंक करना चाह रहे हैं या केवल पीसी और गूगल ड्राइव। बैकअप और सिंक एप में सिंकिंग और बैक अप प्रोसेस के ऑप्शन होते हैं इससे आप आसानी से यह सब कर पाएंगे।

स्टेप : 4

स्टेप : 4

यह बैकअप और सिंकिंग जब तक आप बंद नहीं करेंगे तब तक हर बार होती रहेंगी। अब वो फोल्डर और कंटेन्ट आपके गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज में जहां आपने सलेक्ट किया है वहाँ अपनेआप अपडेट होता रहेगा। इसलिए आपको बार बार ऐसा करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप बस एप को खोलें और अपना काम करें, यह सब अपने आप हो जाएगा।

है ना यह डेटा सिंकिंग एकदम आसान! आप भी अपने डेस्कटॉप को इस तरह गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज से जोड़ सकते हैं। यह एक ऐसी प्रक्रिया कई जो आपके डेटा को पूरी तरह सुरक्षित करती है।

इसमें ज़्यादा कुछ सीखने की ज़रूरत नहीं है आप बस हमने जो तरीके बताए हैं उन्हें अपनाएं और गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज से अपना डेटा सिंक करें। आशा है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। डेटा सिंकिंग के साथ ही आप आर्टिकल के कमेन्ट बॉक्स में अपना कमेन्ट ज़रूर लिखें और अपनी प्रतिक्रिया हमें बताएं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Google drive is one of the best option if you want to save your data on cloud platform, specially for desktop users google drive is easy to use. you can easily sync you photos and data from desktop to drive or google photos.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X