Skype का नया Active noise cancellation फीचर, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

|

अगर आप वीडियो चैट या कॉलिंग के लिए Skype का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि स्काइप ने कुछ फीचर्स को शामिल किया है जिसका यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था। दरअसल, पहले वीडियो कॉलिंग के दौरान जो नॉइज की समस्या आती थी, वो अब नहीं होगी। जी हां, स्काइप के डेस्कटॉप ऐप वर्जन में एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन (Active noise cancellation ) फीचर को एड किया गया है।

Skype का नया Active noise cancellation फीचर, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

 

Skype पर एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन फीचर

इस फीचर के आने से अब वीडियो या वॉइस कॉलिंग के दौरान बाहर का शोर शराबा नहीं सुनाई देगा बल्कि कॉलर्स की आवाज़ ज्यादा बेहतर तरीके से सुनाई देगी। Skype ने इस फीचर को लेकर बताया कि हमने इस फीचर को माइक्रासॉफ्ट के टर्म के हिसाब से तैयार किया है। इसमें कॉन्फ्रेसिंग के दौरान वॉल्यूम बढ़ाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी बल्कि यूजर्स खुद से फीचर का इस्तेमाल करके एक्सटर्नल वॉइस को रिमूव कर सकेंगे।बता दें कि फिलहाल, noise cancellation की यह सुविधा सिर्फ विंडोज और मैक के लिए ही उपलब्ध कराई गई है।

दरअसल Microsoft ने विडोंज डेस्कटॉप पर Skype का 8.0.76.48 प्रीव्यू वर्जन चलाया, जिसमें काफी सारे सुधार के साथ ही नए फीचर्स नजर आ रहे है। जिसमें सबसे जरूरी पहली बार नॉयज कैंसिलेशन सपोर्ट है। इसके अलावा Windows 10 पर WAM Support भी खास है। इस फीचर की मदद से यूजर्स को बार बार पासवर्ड नहीं भरना होगा। साथ ही आप मल्टीपल अकाउंट में स्विच भी कर सकेंगे. इसके साथ ही Skype में टॉप लेवल प्राइवेसी कैटिगरी भी मिलेगी।

150 से ज्यादा आवाजें हो सकेंगी कम

स्काइप ने बताया कि यूजर्स एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन फीचर का इस्तेमाल कर 150 आवाजों को कम कर सकते हैं। जैसे कीबोर्ड टाइपिंग, दौड़ने, चलने, ऊबासी लेना, कुत्ते का भौंकना, पेपर को मोड़ना, खाने की आवाज जैसी अन्य छोटी मोटी आवाजों को कम किया जा सकता है।

 

ये फीचर्स भी जल्द आएंगे

एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन के अलावा स्काइप अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए अन्य फीचर्स पर भी काम कर रहा है। इसीलिए जल्द ही Safari Skype Support, Chromium बेस्ड ब्राउजर्स पर Skype सपोर्ट, मीटिंग लॉक करने की सुविधा, बैकग्राउंड ब्लर सपोर्ट के साथ-साथ फोन नंबर से Skype यूजर्स को सर्च करने का ऑप्शन भी शामिल होगा।

ऐसे करे Active noise cancellation को एक्टिव

1. सबसे पहले आप अपने Skype अकाउंट में लॉगइन करें।

2. इसके बाद Profile पर जाकर Settings पर क्लिक करें।

3. यहां उन्हें Audio and Video. का ऑप्शन मिलेगा।

4. Audio पर क्लिक करें

5. फिर Noise cancellation पर टैप करें।

6. यहां से आप आटो, लो, हाई नॉयज कैंसिलेशन में से किसी को सिलेक्ट कर सकते हैं

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The active noise cancellation feature has been added to the desktop app version of Skype. Let us know how to use it.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X