Airtel eSIM: iPhone और एंड्रॉइड फोन में एयरटेल ई सिम को कैसे करें एक्टिवेट, यहाँ जानें प्रोसेस

|

टेक्नोलॉजी में समय के साथ काफी ज्यादा बदलाव हुए है और काफी विकास हुआ है। पहले किसी फोन में एक सिम कार्ड लगती थी और उसके बाद दो-दो सिम कार्ड वाले फोन आये और फिर माइक्रो और अब तो eSIM का फीचर भी आ गया है। 2018 के बाद iPhones, और Android फ़्लैगशिप और स्मार्टवॉच eSIM के सपोर्ट के साथ आते है।

 
Airtel eSIM: iPhone और एंड्रॉइड फोन में एयरटेल ई सिम को कैसे करें एक्टिवेट, यहाँ जानें प्रोसेस

यह उन स्मार्टफ़ोन में ड्यूल-सिम कार्यक्षमता जोड़ता है जिनमें केवल एक फिजिकल सिम के लिए जगह होती है। eSIM या एम्बेडेड सिम कॉल, एसएमएस और सेल्युलर डेटा के लिए एक सेकेंडरी प्रोफाइल बनाता है। जहां यह सामान्य सिम की तरह ही काम करता है, वहीं eSIM की सेटअप प्रक्रिया थोड़ी अलग है। यदि आप सोच रहे हैं कि iPhone, Android और स्मार्टवॉच पर Airtel eSIM कैसे सेट करें, तो यहां हमने नीचे प्रोसेस बताया है जिसको फॉलो करके आप सेटअप कर सकते हैं।

TATA Neu App: अमेजन, फ्लिपकार्ट को टक्कर देने लॉन्च हुआ टाटा न्यू ऐप, एक ही जगह होंगे सब कामTATA Neu App: अमेजन, फ्लिपकार्ट को टक्कर देने लॉन्च हुआ टाटा न्यू ऐप, एक ही जगह होंगे सब काम

iPhone और Android मोबाइल फोन पर Airtel eSIM को सेटअप कैसे करें

यदि आप भी आईफोन या Android में एयरटेल की eSIM को एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो हमने यहाँ स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस बताया है जिसको फॉलो करके आप एक्टिवेत कर सकते हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपनी ईमेल आईडी के साथ 'eSIM email' फॉर्मेट में 121 पर एक एसएमएस भेजना होगा।

9वीं के इस स्टूडेंट ने बनाया स्मार्ट शू, ब्लाइंड लोगों को दिखायेगा रास्ता, जानिए कैसे करता है काम9वीं के इस स्टूडेंट ने बनाया स्मार्ट शू, ब्लाइंड लोगों को दिखायेगा रास्ता, जानिए कैसे करता है काम

स्टेप 2- इसके बाद, आपको एक कन्फर्मेशन एसएमएस और एक कॉल प्राप्त होगा जो कन्फर्म करेगा कि आपने अपने फिजिकल सिम को eSIM में बदलने के लिए रिक्वेस्ट भेजी है।

Airtel eSIM: iPhone और एंड्रॉइड फोन में एयरटेल ई सिम को कैसे करें एक्टिवेट, यहाँ जानें प्रोसेस

स्टेप 3- इसके बाद एक ईमेल आएगा जिसमें एक QR कोड मिलेगा। इस क्यूआर कोड को उस फोन का उपयोग करके स्कैन करना होगा जिस पर आप डिजिटल सिम सेट करना चाहते हैं।

 

जानें Airtel के 319 और Jio के 259 रुपये के 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान में कौनसा है बेस्ट?जानें Airtel के 319 और Jio के 259 रुपये के 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान में कौनसा है बेस्ट?

Airtel eSIM एक्टिवेशन के लिए QR कोड कैसे स्कैन करें

क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए, अपने आईफोन और एंड्रॉइड मोबाइल फोन पर सेटिंग ऐप को ओपन करें और मोबाइल डेटा ऑप्शन पर जाएं।

अब यहां, डेटा प्लान के ऑप्शन पर टैप करें और QR कोड को स्कैन करें। ध्यान दें, कोड को केवल एक बार स्कैन किया जा सकता है।

अब, आपको eSIM पर Airtel डेटा प्लान जोड़ने के लिए कहा जाएगा। ऐसा करने के लिए बस स्क्रीन के नीचे Add Data Plan पर टैप करें। आप इस प्रोफ़ाइल को प्राइमरी या सेकेंडरी के रूप में सेट कर सकते हैं।

अब Google Maps पर दिखेगा टोल कॉस्ट, जानें कैसे करें अपडेट और नए फीचर का इस्तेमालअब Google Maps पर दिखेगा टोल कॉस्ट, जानें कैसे करें अपडेट और नए फीचर का इस्तेमाल

इसके बाद, आपको यह चुनना होगा कि आप कॉल और डेटा के लिए किस नंबर (फिजिकल सिम या eSIM) का उपयोग करना चाहते हैं।

इसके बाद कुछ समय के लिए आपकी फिजिकल सिम एक eSIM (डिजिटल सिम) में ट्रांसफर होने पर इनएक्टिव हो जाएगी।

एक बार यह ट्रांसफर प्रोसेस पूरा हो जाने पर, आप अपनी मोबाइल डेटा सेटिंग में सेकेंडरी eSIM प्रोफ़ाइल देख पाएंगे।

इस प्रकार आपकी ई सिम कार्ड सेट हो जाएगी। और आप इस नई टेकनॉलोजी का आनंद ले सकते है और इसका एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

क्या है ई-सिम (eSIM)

eSIM एक डिजिटल सिम होती है यानी फिजिकल सिम कार्ड की तरह दिखती नहीं है। जो कनेक्टिविटी के लिए आपके हैंडसेट या स्मार्ट वॉच या मोबाइल डिवाइस में एम्बेडेड होती है। साथ ही हमें आने वाले समय में eSIM का ही राज देखने को मिल सकता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to Activate Airtel eSIM on iPhone and Android Mobile Phone

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X