Airtel Wi-Fi कॉलिंग की सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें

|

आजकल लगभग सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स अपने यूजर्स को वाई-फाई कॉलिंग सर्विस दे रहे हैं। इन सेवाओं को विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो कॉल ड्रॉप जैसी नेटवर्क समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसी तरह, भारत का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर एयरटेल अपने उपयोगकर्ताओं को वाई-फाई कॉलिंग लाभ प्रदान कर रहा है। एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग भी उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन पर कॉल करने की सुविधा देती है।

 
Airtel Wi-Fi कॉलिंग की सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें

एयरटेल ने 2019 में इस सेवा को शुरू किया और यह पहली बार था जिसने देश में इन सेवाओं का शुरू किया। अगर आप भी एयरटेल वाई-फाई को एक्टिवेट करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताते हैं।

iOS डिवाइस में वाई-फाई कॉल एक्टिवेट करने का तरीका

STEP 1: अपने iPhone की सेटिंग्स पर जाएं, फिर डेटा और सिम कार्ड पर टैप करें। आपको पहले सिम कार्ड और फिर वाई-फाई कॉलिंग सेगमेंट पर क्लिक करना होगा।

STEP 2: उसके बाद, आपको वाई-फाई कॉलिंग सुविधा को चालू करना होगा और उसके बाद आप इस नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि वाई-फाई कॉलिंग सेवाओं का एक्टिवेशन काफी आसान है। आपको बता दें कि वाई-फाई कॉलिंग सर्विस को शुरू करने के लिए यूज़र्स को किसी भी एप्लिकेशन को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क और इंटरनेट के बीच स्विचिंग करने का ऑप्शन भी इसमें मिलता है।

यह भी पढ़ें: Jio Business प्लान्स में 1000 MBPS की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध, कीमत ₹999 से शुरूयह भी पढ़ें: Jio Business प्लान्स में 1000 MBPS की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध, कीमत ₹999 से शुरू

Android डिवाइस में वाई-फाई कॉल एक्टिवेट करने का तरीका

STEP 1: इसी तरह, एंड्रॉइड डिवाइस पर इस सर्विस को एक्टिव करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को फोन को अनलॉक करना होगा और सेटिंग विकल्प को खोलना होगा। उसी सेक्शन के अंदर, आपको सिम कार्ड खोलने के बाद मोबाइल नेटवर्क खोलना होगा।

STEP 2: फिर, आपको सिम कार्ड सेटिंग में जाकर सिम कार्ड पर टैप करना होगा। अब, आपको एंड्रॉइड डिवाइस पर वाई-फाई कॉल करने का विकल्प मिलेगा। उसके बाद, आपको बिना किसी नेटवर्क समस्या के वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग करने की अनुमति मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:- ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड में सबसे आगे JioFiber, मोबाइल इंटरनेट स्पीड में सबसे आगे Vodafone-ideaयह भी पढ़ें:- ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पीड में सबसे आगे JioFiber, मोबाइल इंटरनेट स्पीड में सबसे आगे Vodafone-idea

सभी 4G स्मार्टफोन पर यह सेवा उपलब्ध

सभी 4G स्मार्टफोन में वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध हैं। फिर भी, Airtel ने अपनी वेबसाइटों पर Apple, Redmi, OnePlus, Samsung, Oppo, Realme, Nokia, Infinix, itel, Gionee, Micromax, Poco, Vivo, IQOO, और Huawei जैसे कई ब्रांडों को लिस्टेड किया है। यह ध्यान देने योग्य है कि ये सर्विफ बिल्कुल मुफ्त हैं। हालांकि, रिलायंस जियो और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) कंपनी भी वाई-फाई कॉलिंग की सर्विस मुफ्त ही मुहैया करा रही हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
भारत का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर एयरटेल अपने उपयोगकर्ताओं को वाई-फाई कॉलिंग लाभ प्रदान कर रहा है। एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग भी उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन पर कॉल करने की सुविधा देती है। अगर आप भी एयरटेल वाई-फाई को एक्टिवेट करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताते हैं।

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X