WhatsApp पर किसी चैट को Archive कैसे करें

|

व्हाट्सएप ने मंगलवार को एक नए फीचर का रोल आउट किया है जिसमें यूजर्स को आर्काइव चैट फीचर पर और ज्यादा कंट्रोल करने का ऑप्शन देता है। मैसेजिंग ऐप अब यूजर्स को अपनी आर्काइव चैट को हमेशा के लिए म्यूट करने में ऑप्शन देगा, इसका मतलब यह भी है कि WhatsApp आर्काइव चैट नया मैसेज आने पर भी चैट विंडो में दिखाई नहीं देगी। और यदि आप उन्हें अपने मैसेज बॉक्स फिर से दिखाना चाहेंगे तो आपको मैन्युअल रूप से अन आर्काइव करना होगा।

 
WhatsApp पर किसी चैट को Archive कैसे करें

इस प्रकार अब यूजर्स अपनी चैट में Archive किए गए चैट तब तक हाइड रख सकते हैं, जो जब तक आप चाहेंगे। यदि आप उन्हें हाइड नहीं रखना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से अन आर्काइव करना होगा। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि WhatsApp पर किसी चैट को Archive कैसे करते है।

WhatsApp पर किसी चैट को Archive कैसे करें

यहां हमने नीचे पूरा प्रोसेस बताया है कि आप WhatsApp की किसी भी चैट को आर्काइव कैसे कर सकते हैं और दुबारा अन आर्काइव कैसे कर सकते है उसके बारे में।

- सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को ओपन करें।

- इसके बाद चैट टैब पर जाएं, उस चैट को टैप करके रखें जिसे आप छिपाना चाहते हैं।

- इसे होल्ड करने पर आपको ऊपर 3 डोट्स पर क्लिक करना होगा और वहाँ Archive Chat का ऑप्शन मिलेगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही चैट हाइड हो जाएगी।

- इसके बाद जब भी वो कांटैक्ट मैसेज करेगा आपको अपने चैट सेक्शन में सबसे ऊपर Archived का एक ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करके उस मैसेज को देखना पड़ेगा।

- लेकिन यदि आप चाहते है कि उस चैट को अन आर्काइव करें, तो इसके लिए आपको उस चैट को टैप करके रखें और फिर ऊपर तीर का आइकॉन होगा उस पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपकी चैट दुबारा पजले जैसी हो जाएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp on Tuesday rolled out a new feature that gives users the option to have more control over the archive chat feature.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X