अरविंद केजरीवाल की बेटी के साथ हुआ ऐसा ऑनलाइन फ्रॉड, कहीं आपके साथ भी ना हो जाए

|

हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेटी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। अरविंद केजरीवाल की बेटी हर्षिता केजरीवाल के साथ 34 हजार रुपए का फ्रॉड हुआ है। ये फर्जीवाड़ी OLX ऐप के जरिए हुआ है। दरअसल, हर्षिता OLX ऐप पर अपना पुराना सोफा बेचने की कोशिश कर रही थी। उनकी पोस्ट पर किसी खरीददार ने उन्हें सोफा खरीदने के लिए सम्पर्क किया।

 
अरविंद केजरीवाल की बेटी के साथ हुआ ऐसा ऑनलाइन फ्रॉड, कहीं आपके साथ भी ना हो जाए

सीएम केजरीवाल की बेटी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी

जिसके बाद खरीददार ने हर्षिता को एक क्यूआर कोड भेजा। साथ ही कहा कि अगर वो इस कोड को स्कैन करती हैं तो उन्हें पेमेंट रिसीव हो जाएगी। कहे अनुसार हर्षिता ने ऐसा ही किया।

जैसे ही उन्होंने क्यूआर कोड स्कैन किया, उनके अकाउंट से 20 हजार रुपए डेबिट हो गए। पैसे कटने के बाद हर्षिता ने खरीददार से कॉन्टेक्ट किया। जिसके बाद खरीददार ने एक बार फिर से क्यूआर कोड भेजा। जिसे स्कैन करने पर उनके अकाउंट से एक बार फिर से 14 हजार रुपए डेबिट हो गए।

हर्षिता ने यह पेमेंट कैसे की थी फिलहाल इसे लेकर जानकारी नहीं है। लेकिन सामने आ रही जानकारी से लगता है कि हर्षिता ने UPI आधारित ऐप्स जैसे - Google Pay, PhonePe, या Paytm के जरिए पेमेंट किया है। इन ऐप्स की मदद से यूजर्स को QR कोड स्कैन कर पेमेंट की सुविधा मिलती है।

बता दें कि सिर्फ हर्षिता ही नहीं और भी अन्य यूजर्स हैं जो इस तरह फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यूआर कोड से पेमेंट करने पर क्या सावधानियां बरतें।

इन बातों का रखें ध्यान

हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी अनजान व्यक्ति के भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन न करें। आप क्यूआर कोड को स्कैन तभी करें, जब आपको पेमेंट करनी हो। याद रहें कि यूपीआई में पेमेंट रिक्वेस्ट करने के लिए हमें क्यूआर कोड स्कैन नहीं करना होता है।

इसके अलावा किसी भी अननॉन लिंक पर क्लिक न करें। किसी भी तरह से ऑनलाइन भुगतान के दौरान धोखाधड़ी होने पर तुरंत पुलिस स्टेशन और बैंक जाकर शिकायत जरूर दर्ज करवाएं।

 
Best Mobiles in India

English summary
A case of online fraud has come to light with the daughter of Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal. Arvind Kejriwal's daughter Harshita Kejriwal is fraudulent with 34 thousand rupees. This forgery is done through the OLX app. Let us tell you how this fraud happened and how to protect yourself from such fraud.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X