कैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधान

|

हम सभी को पता है फ़िशिंग ( Phishing ) हमले बढ़ रहे है। साइबर अपराधी ( Cyber Criminals ) अक्सर लोगों को अपनी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नंबर, बैंक अकाउंट का विवरण और यहां तक कि पासवर्ड शेयर करने के लिए नए तरीके अपना रहें है । जो लोग Tech-Savvy यानि की जिन्हे टेक्नोलॉजी की उतनी समझ नहीं है वे साइबर अपराधियों द्वारा जल्दी से शिकार होते है।

 

WhatsApp Tips: कैसे करें Last Seen और Profile Picture को HideWhatsApp Tips: कैसे करें Last Seen और Profile Picture को Hide

वे Messages, Links और यहां तक कि Emails के शिकार हो जाते है जो विश्वसनीय लगते है और अंत में अपने Personal Details Share कर देते है ।

1 जुलाई से आने वाले है New TDS Rules1 जुलाई से आने वाले है New TDS Rules

कैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधान

इसलिए जब भी आप ऑनलाइन सामान से डील कर रहे हों तो अपने कान और आंखें दोनों खुली रखना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही यदि कोई इंटरनेट पर किसी चीज के बारे में सुनिश्चित नहीं है तो उसे अधिक सतर्क रहना जरुरी है ताकि आप इन Cyber Criminals का शिकार न बन जाएं ।

PM Kisan Yojana 12वीं किस्त: इस तारीख से पहले कैसे करें पीएम किसान योजना के लिए eKYC?PM Kisan Yojana 12वीं किस्त: इस तारीख से पहले कैसे करें पीएम किसान योजना के लिए eKYC?

इस बात पर भी गौर करना जरुरी है जब से महामारी आई है, फ़िशिंग हमलों के मामले दोगुने हो गए है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बहुत से लोगों ने अपनी नौकरी खो दी और कुछ पैसे कमाने के लिए अनुचित प्रथाओं की ओर रुख किया।

Phishing Links, Messages और Emails से स्वयं को सुरक्षित रखने के आज कुछ तरीके हम आपके लिए लेकर आए है जिनको अपनाकर आप Cyber Criminals से बच सकते है....

Smartphone Tips : कैसे करें मिनटों में अपना Google Account Sign outSmartphone Tips : कैसे करें मिनटों में अपना Google Account Sign out

Co-founder, SafeHouse Technologies Aditya Narang ने एक बयान में कहा....

- यदि आपको ऐसे संदेश मिलते है जो आपको Immediate Action लेने के लिए कहते है, तो आपको स्पष्ट रूप से उनसे बचना चाहिए। "संदेश / ईमेल जो Threatening a loss of Opportunity, or a n=Negative Outcome of Ignoring Immediate Actions. ये आम तौर पर फ़िशिंग ईमेल होते है।

 

WhatsApp's New Update :अब यूजर्स कर सकेंगे एंड्रॉयड से आईफोन में चैट ट्रांसफरWhatsApp's New Update :अब यूजर्स कर सकेंगे एंड्रॉयड से आईफोन में चैट ट्रांसफर

- उदाहरण के लिए, यदि आपको एक संदेश मिलता है जिसमें आपसे अपना KYC Details जमा करने के लिए कहा जाता है, अन्यथा आप अपने बैंक अकाउंट का Access खो देंगे, तो आपको पहले बैंक के साथ क्रॉस चेक करना चाहिए। आपका बैंक आपको ऐसे खतरनाक संदेश कभी नहीं भेजेगा। किसी भी आपात स्थिति में आपको हमेशा बैंक से फोन आएगा।

इन टिप्स को करें फॉलो, फिर कभी नहीं होगा आपका स्मार्टफोन हैंगइन टिप्स को करें फॉलो, फिर कभी नहीं होगा आपका स्मार्टफोन हैंग

कैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधान

- यदि आपको Mail Requesting Login Details, Financial Information, या अन्य संवेदनशील डेटा का अनुरोध करने वाला कोई Msg या Email प्राप्त होता है, तो आपको हमेशा वैध स्रोतों से क्रॉस चेक करना चाहिए। साइबर अपराधी आमतौर पर ऐसे संदेश भेजते है जो बहुत विश्वसनीय लगते है। लोग मानते है कि संदेश एक वैध स्रोत से है और अंत में अपनी Personal Details Share कर देते है।

How To: अब HinGlish लैंग्वेज में हुआ Google Pay का इस्तेमाल और भी मजेदारHow To: अब HinGlish लैंग्वेज में हुआ Google Pay का इस्तेमाल और भी मजेदार

- अधिकांश हैकर ऐसे Messages भेजते हैं जो व्याकरणिक रूप से गलत होते हैं और सही ढंग से प्रारूपित नहीं होते हैं। हमेशा भाषा की जांच करें और अगर आपको लगता है कि Messages किसी सत्यापित स्रोत से नहीं है, तो बेहतर होगा कि आप इसे नजरअंदाज कर दें । "फ़िशिंग वेबसाइटों में आम तौर पर एक खराब वाक्य संरचना और खराब भाषा होगी जो वास्तविक कंपनी द्वारा उपयोग की जाने वाली पेशेवर भाषा की तरह नहीं लग सकती है। इसी तरह, लेआउट, फ़ॉन्ट, रंग और कम-रिज़ॉल्यूशन इमेज के मामले में खराब डिज़ाइन वाली वेबसाइटों को भी नजरअंदाज करें।

कैसे रहें Phishing Links, Messages और Emails से सावधान

- यदि कोई संदेश किसी लिंक पर क्लिक करके या अटैचमेंट खोलकर आपको अवास्तविक पुरस्कार देने का दावा करता है, तो यह संभवतः एक फ़िशिंग ईमेल है।

कैसे देखें Netflix पर Subtitles के साथ अपने पसंदीदा शोकैसे देखें Netflix पर Subtitles के साथ अपने पसंदीदा शो

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
We all know that phishing attacks are on the rise. Cyber criminals are often adopting new ways to make people share their important information like numbers, bank account details and even passwords. Those who are not tech-savvy i.e. who do not have much understanding of technology, they are quickly victimized by cybercriminals.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X