अभी तक नहीं ली कोविड बूस्टर डोज, अभी लेनी होगी? जाने यहां बूस्टर वैक्सीन अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें

|
अभी तक नहीं ली कोविड बूस्टर डोज, तो अभी लगा लें? जाने कैसे करें बुक

चीन नए कोविड वैरिएंट- BF.7 के का सामना कर रहा है। देश में हर दिन 10 लाख कोविड मामले और कोविड से 5,000 मौतें होने की बात कही जा रही है। इसे पिछली कोविड लहर की तुलना में इस बीमारी का सबसे बड़ा प्रकोप बताया जा रहा है। जहां पड़ोसी देश कोरोना से जूझ रहा है, वहीं भारत भी रेड अलर्ट पर है। सरकार ने एहतियाती सलाह देना शुरू कर दी है और सभी इंटरनेशनल ट्रैवलिंग को स्कैन कर रही है। इस बीच, भारत में रहने वाले लोगों से रिक्वेस्ट है कि वे कोविड के लिए अपनी बूस्टर खुराक लें ताकि उनकी इम्यून सिस्टम वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो सके।

 

Covid vaccine की बूस्टर खुराक जरुरी है क्योंकि वैक्सीन के पहले दो शॉट्स से मिली सेफ्टी समय के साथ कम हो जाएगी। तो, बूस्टर खुराक इम्यून सिस्टम को गंभीर कोरोनावायरस से लड़ने में मदद करेगी। इसलिए, अगर आपने अभी तक बूस्टर शॉट नहीं लिया है, तो इसे लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि न केवल चीन बल्कि जापान, स्पेन, अर्जेंटीना और कई देशों में कोविड मामलों में तेजी से ग्रोथ देखा जा रहा है। अगली लहर भारत में भी दस्तक देगी।

कौन सी बूस्टर खुराक लेनी चाहिए

बूस्टर खुराक जाहिर तौर पर आपके द्वारा लिए गए टीके की तीसरी खुराक है। उदाहरण के लिए, अगर आपने COVAXIN वैक्सीन या Covishield की खुराक ली है तो आपको उसी वैक्सीन ब्रांड से बूस्टर खुराक लेनी होगी।

अभी तक नहीं ली कोविड बूस्टर डोज, तो अभी लगा लें? जाने कैसे करें बुक

कोविड के लिए बूस्टर डोज कहां मिलेगा

बूस्टर डोज आप किसी भी सरकारी या निजी टीकाकरण केंद्र पर ले सकते हैं। आपको टीकाकरण का फाइनल सर्टिफिकेट साथ रखना होगा जिसमें पहली और दूसरी खुराक दोनों का डिटेल्स शामिल है। "नागरिकों को टीकाकरण का अपना फाइनल सर्टिफिके ले जाना चाहिए। नागरिकों को उसी मोबाइल नंबर और आईडी कार्ड का यूज करना चाहिए जो पहले की खुराक के लिए यूज किया गया था" किसी भी सीवीसी पर खुराक टीकाकरण, जिसमें सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर फ्री टीकाकरण शामिल है," CoWIN वेबसाइट पर आधिकारिक बयान का हवाला देता है।

 

कोविड-19 बूस्टर डोज के लिए ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें

1 - सबसे पहले आप अपने बूस्टर वैक्सीन अपॉइंटमेंट को CoWIN वेबसाइट या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

2 - CoWIN से वैक्सीनेशन बुक करने के लिए किसी भी वेब ब्राउजर पर ऑफिशियल पोर्टल ओपन करें।

3 - अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का यूज करके वेबसाइट पर लॉग इन करें। आपको वही मोबाइल नंबर देना करना चाहिए जो टीके की पहली दो खुराक लेते समय रजिस्टर्ड किया गया था।

4 - आप CoWIN वेबसाइट पर अपनी पिछली सभी खुराकों का वैक्सीन सर्टिफिकेशन पा सकेंगे। आप फ्यूचर में यूज के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

5 - अब बूस्टर खुराक बुक करने के लिए, पहले चेक कर लें कि क्या आप उसी के लिए एलिजिबल हैं और दूसरी खुराक के 9 महीने बाद ही बूस्टर शॉट ले सकते हैं। आपको CoWIN पोर्टल पर अपनी खुराक के बारे में भी बताया जाएगा।

6 - अगर आप बूस्टर शॉट के लिए एलिजिबल हैं, तो नोटिफिकेशन के आगे मौजूद शेड्यूल ऑप्शन पर क्लिक करें।

7 - मौजूद टीकाकरण केंद्रों को खोजने के लिए पिनकोड या जिले का नाम दर्ज करें।

8 - अब मौजूद टीकाकरण केंद्र की जांच करें और डेट और टाइम को सेलेक्ट करते हुए अपॉइंटमेंट बुक करें।

9 - अगर आप निजी केंद्रों से अपॉइंटमेंट बुक कर रहे हैं तो आपको खुराक के लिए पेमेंट करना होगा।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The booster dose is obviously the third dose of the vaccine you've had. For example, if you have received a dose of COVAXIN vaccine or Covishield, you will need to receive a booster dose from the same vaccine brand.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X