Incovacc Nasal Vaccine Booster की डोज ऑनलाइन कैसे बुक करें

|
Nasal Vaccine Booster की डोज ऑनलाइन कैसे बुक करें

एक बार फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं। जबकि चीन कथित तौर पर सकारात्मक रोगियों में अप्रत्याशित वृद्धि से उबरने के लिए जूझ रहा है, भारत और अन्य देश नए वेरिएंट की शुरुआत के खिलाफ तैयारी कर रहे हैं जो पिछले वाले की तुलना में अधिक संक्रामक है।

 

कोरोनोवायरस के खिलाफ भारत सरकार ने हाल ही में पहली बार नाक के टीके (Nasal Vaccine) का उपयोग करके व्यावसायिक टीकाकरण के लिए सिर हिलाया।

बूस्टर डोज के रूप में ले सकते हैं Nasal Vaccine

Incovacc न केवल भारत का बल्कि दुनिया का पहला नाक का टीका भी है जो वयस्कों को बूस्टर खुराक के रूप में दिया जाएगा ताकि कोरोनोवायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके। यह सुई रहित टीका व्यक्तियों को नाक के माध्यम से दिया जाता है, जिससे यह बड़ी संख्या में उन लोगों के लिए कम डरावना हो जाता है जो सुई के माध्यम से टीका लगवाने में झिझकते थे।

Incovacc अब निजी टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से सभी के लिए उपलब्ध है, लेकिन आपको टीका प्राप्त करने के लिए अपनी नियुक्ति बुक करने की आवश्यकता होगी, ठीक वैसे ही जैसे आपने Covishield और Covaxin टीकों के लिए किया था।

Incovacc Nasal Vaccine की डोज ऑनलाइन कैसे बुक करें

नेजल वैक्सीन को बुक करने की प्रक्रिया पिछले टीकों की तरह ही है। आपको निकटतम टीकाकरण केंद्र खोजने के लिए CoWIN पोर्टल का उपयोग करना होगा और एक स्लॉट बुक करना होगा जिसके दौरान आप केंद्र पर जा सकते हैं और अपना टीका लगवा सकते हैं।

 

स्टेप 1: एक ब्राउज़र (www.cowin.gov.in) पर CoWIN वेबसाइट पर जाएं। आप ऐप को अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
स्टेप 2: यदि आपने पहले पोर्टल का उपयोग किया है, तो अपने मोबाइल नंबर या डिजीलॉकर का उपयोग करके साइन इन करें। यदि नहीं, तो आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके रजिस्ट्रशन कर सकते हैं।
स्टेप 3: पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद, निकटतम टीकाकरण केंद्र खोजने के लिए अपना पिन कोड या जिले का नाम दर्ज करके शेड्यूल विकल्प की खोज करें।
स्टेप 4: अपनी पसंद का केंद्र चुनें और उस स्लॉट की तलाश करें जो आपके शेड्यूल के अनुकूल हो।
स्टेप 5: अपनी अप्पॉइंमेंट की पुष्टि करें।

अतिरिक्त जानकारी

Incovacc की कीमत अभी तक बाहर नहीं हुई है, इसलिए आपको या तो टीकाकरण केंद्र से इसकी जांच करनी होगी या जानकारी को अपडेट करने के लिए वेबसाइट का इंतजार करना होगा। जिस किसी को भी दोनों खुराक दी गई है, वह नाक के टीके की खुराक के लिए पात्र है। चूंकि यह एक विषम खुराक है, हर कोई, भले ही उन्होंने कोविशील्ड, कोवाक्सिन, या कॉर्बेवैक्स लिया हो।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The process to book the nasal vaccine is the same as previous vaccines. You will have to use the CoWIN portal to find the nearest vaccination centre and book a slot.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X