लैपटॉप या पीसी की स्पीड बूस्ट कैसे करें, इन टिप्स को करें फॉलो

|

टेक्नोलॉजी के दौर में आज पीसी और लैपटॉप का काफी ज्यादा चलन है और यदि आप कहीं जॉब कर रहे हैं तो लैपटॉप होना आपके लिए एक सबसे जरूरी चीज है। हालांकि कई बार क्या होता है कि लैपटॉप की स्पीड काफी धीमी हो जाती है और बार-बार हैंग होने लगता है और स्लो चलता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने लैपटॉप या पीसी की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में डिटेल्स में।

 
लैपटॉप या पीसी की स्पीड बूस्ट कैसे करें, इन टिप्स को करें फॉलो

इन आसान से टिप्स से बढ़ाएं अपने लैपटॉप या पीसी की स्पीड

क्लीनर का करें इस्तेमाल

Windows 10 के लिए कुछ थर्ड-पार्टी सिस्टम क्लीनअप यूटिलिटीज उपलब्ध हैं जो आपके कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। तो आप कोई क्लीनर ऐप का इस्तेमाल करके अपने लैपटॉप में जो फालतू कचरा है उसको साफ कर सकते हैं। आप चाहें तो CC Cleaner सॉफ्टवेयर को आजमा सकते हैं।

क्रैपवेयर को करें अनइंस्टॉल

देखा गया है कि जब नए कंप्यूटर को खरीदते हैं या लैपटॉप को खरीदते हैं तो उसके साथ बहुत सारे फालतू के सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए हुए मिलते हैं जिसका इस्तेमाल हम नहीं करते हैं। इसमें क्रैपवेयर, ब्लोटवेयर और पीयूपी इत्यादि जैसे सॉफ्टवेयर होते हैं, जिन्हें आप अनइनस्टॉल करके अपने लैपटॉप या पीसी को साफ कर सकते हैं और उसकी स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

फालतू के स्टार्टअप प्रोग्राम को करें बंद

जब भी हम अपने लैपटॉप या PC को चालू करते हैं तो इस दौरान उसके साथ बहुत सारे सिस्टम अपने आप ही ऑन हो जाते हैं जो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं इस कारण हमारा लैपटॉप धीमे चलता है। तो अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो उन सारे ऐप्स को डिसेबल कर दें।

डिस्क को करें क्लीन

आपको समय-समय पर अपने लैपटॉप या पीसी की डिस्क को भी क्लीन करते रहना चाहिए और जो भी फालतू फाइलें हैं उसको डिलीट कर दें। आप चाहें तो ज्यादा फोटो या वीडियो को किसी ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज में सेव कर सकते हैं ताकि वह आपके लैपटॉप में सेव होने के बजाय इंटरनेट पर सेव हो जाए। जब स्टोरेज कम होगा तो स्पीड भी अप रहेगी।

 
लैपटॉप या पीसी की स्पीड बूस्ट कैसे करें, इन टिप्स को करें फॉलो

RAM बढ़ाएं

अगर आप अपने लैपटॉप में ज्यादा सॉफ्टवेयर या गेम्स को इंस्टॉल करते हैं तो उसकी RAM भी ज्यादा खत्म होती है और लैपटॉप की स्पीड भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए समय पड़ने पर अपने पीसी में RAM को जरूर बढ़ाएं, ताकि आपके लैपटॉप की स्पीड अप रहे।

SSD स्टार्टअप ड्राइव इंस्टॉल करें

एडोब फोटोशॉप जैसे एप्लिकेशन इंस्टॉल करना और चलाना SSD के साथ बहुत फायदेमंद रहता है। एक एसएसडी स्टार्टअप पर विंडोज को भी काफी फायदा पहुंचाता है। इसलिए स्पीड बढ़ाने के लिए आप SSD स्टार्ट अप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

एंटीवायरस करें इंस्टॉल

इन सबके अलावा आपको अपने लैपटॉप में स्पाइवेयर और अन्य वायरस को चेक करने के लिए एंटीवायरस को इंस्टॉल कर देना चाहिए क्योंकि वायरस की वजह से लैपटॉप की स्पीड काफी ज्यादा कम होती है इस कारण आप एंटीवायरस की मदद से अपने लैपटॉप को अप टू डेट रख सकते हैं।

इस प्रकार आप भी अगर अपने PC या लैपटॉप की स्पीड से परेशान हैं, तो इन ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करके स्पीड अप कर सकते हैं और अगर कोई आपका दोस्त भी इसी परेशानी को झेल रहा है तो उसको भी यह आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to Boost Laptop or PC Speed With These Simple Tips

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X