अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड बूस्ट कैसे करें

|

जब हम नया एंड्रॉइड स्मार्टफोन लेते उन दिनों वो बहुत बढ़िया स्पीड के साथ परफॉर्म करता है लेकिन समय के साथ-साथ स्पीड कम होती जाती है और एंड्रॉइड फोन स्लो होता जाता है। इसके पीछे कई कारण होते हैं जिसकी वजह से Android स्मार्टफोन की स्पीड कम हो जाती है। अगर आप भी अपने एंड्रॉइड फोन की स्पीड से परेशान हैं और उसकी स्पीड बूस्ट करना चाहते हैं तो हमने यहाँ कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिन्हें फॉलो करके आप रिजल्ट पा सकते हैं।

 
अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड बूस्ट कैसे करें

अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड बूस्ट कैसे करें

अगर आप भी अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड से परेशान हैं, तो हमने यहाँ कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने फोन की स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं:

स्पेस खाली करें

अगर आपके फोन में स्टोरेज की जगह खत्म हो रही है, तो चीजें स्लो होकर क्रॉल हो जाएंगी। Google का दावा है कि 10% से कम ऑन-डिवाइस स्टोरेज उपलब्ध होने पर आपको परफॉर्मेंस संबंधी समस्याएं दिखाई देने लगेंगी। इसलिए फोन में फालतू चीजों को हटा लेना ही बेहतर ऑप्शन होगा।

फालतू ऐप्स को करें अनइंस्टॉल

फालतू ऐप्स न केवल हमारे एंड्रॉइड स्मार्टफोन के स्टोरेज की जगह लेते हैं बल्कि वो बैकग्राउंड में भी चलते रहते हैं। इसलिए आपको अपने पूरे फोन में यह चेक कर लेना चाहिए कि ऐसे कितने ऐप्स हैं जो बेकार के है और बिना इस्तेमाल के ऐसे ही पड़े हुए हैं। अगर हैं, तो उन्हें अनइंस्टॉल कर दें।

अपना फोन रीस्टार्ट करें

अपने फ़ोन को रिस्टार्ट करना परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने का एक सरल, लेकिन प्रभावी तरीका है। इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार अपने फ़ोन को रिस्टार्ट अवश्य करें। इसके बाद कुछ समय तक देखें और अच्छी स्पीड मिलें तो आप इसको कम समय में रिस्टार्ट की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

लाइट वर्जन वाले ऐप्स का करें उपयोग

Google और कई अन्य डेवलपर लिमिटेड RAM और स्टोरेज वाले पुराने Android डिवाइसों के लिए अपने ऐप्स के लाइट या गो वर्जन की पेशकश करते हैं। लाइट वर्जन ऐप अपने सभी फीचर्स के साथ आते हैं लेकिन उनकी साइज कम होती है। आज Google Play Store पर Twitter, Spotify, Instagram और Facebook जैसे पॉपुलर ऐप्स के लाइट वर्जन उपलब्ध हैं।

 
अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड बूस्ट कैसे करें

लेटेस्ट सॉफ्टवेयर में अपडेट करें

सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन इसके लिए उपलब्ध लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर बिल्ड या सिक्योरिटी पैच चला रहा है। Google हर नई रिलीज़ के साथ Android को ऑप्टिमाइज़ करता है। एंड्रॉइड के लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड करने से आपके डिवाइस पर सिस्टम रिसोर्स फ्री हो सकते हैं, जो बदले में, तेजी से ऐप लोडिंग समय और बेहतर सिस्टम स्मूदनेस में मदद कर सकता है। इसलिए कोशिश करें, कि फोन का नया सॉफ्टवेयर अपडेट आये तो उसे समय पर अपडेट कर लें।

फ़ैक्टरी रीसेट

आखिर में आता है फैक्टरी रीसेट। जी हाँ, अगर आपने ऊपर बताये गए सभी टिप्स ट्राई कर लिए हैं और फिर भी रिजल्ट कुछ नहीं मिला तो आप अपने एंड्रॉइड स्मार्ट फोन को फैक्टरी रीसेट कर लें। हालांकि यह करने से पहले जितना भी डेटा और फाइल्स हैं उसको बैकअप कर लें। इसके बाद रीसेट करें और फिर आपका Android फोन एकदम नए जैसा हो जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
How To Boost Your Android Phone In Hindi

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X