FASTag का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

|

फास्टैग को अब भारत सरकार ने अति आवश्यक कर दिया है। 15 फरवरी, 2021 से फास्टैग को जरूरी बना दिया गया है। आपको बता दें कि फास्टैग के बिना अब भारत के हाईवे पर चलने पर रोक लगाई जाएगी। हालांकि भारत सरकार ने 1 जनवरी 2021 से ही फास्टैग को अनिवार्य कर दिया था लेकिन चूंकि अभी भारतीय नागरिक इस नई सर्विस को भलिभांति जानते और समझते नहीं है, इसलिए उन्हें कुछ वक्त और दिया जा रहा है।

FASTag का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

 

हालांकि अभी भी हाईवे पर अगर आप फास्टैग के बिना ट्रैवल करेंगे तो टोल नाके पर आपको कुछ देर रोककर पूछताछ की जा सकती है, जिसमें आपका थोड़ा वक्त भी खराब हो सकता है। अगर आप फास्टैग के बारे में काफी कुछ जानते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप अपने फास्टैग का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं। हालांकि उससे पहले हम बताते हैं कि फास्टैग क्या है?

FASTag क्या है...?

दरअसल, भारत सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर बने सभी टोल प्लाजा पर टैक्स भुगतान करने के लिए फास्टैग को लागू किया है, जो पूरी तरह से डिजिटल है। इस फास्टैग के जरिए आप किसी भी राष्ट्रीय राजमार्गों पर ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए आपको किसी भी तरह का ऑफलाइन काम नहीं करना होगा। इस नई प्रक्रिया को शुरू करने के लिए भारत सरकार ने एक दिसंबर की तारीख तय की थी। अगर फास्टैग के फायदे की बात करें तो आने वाले समय में बहुत काम आ सकता है।

FASTag: बैंक से अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

प्रत्येक बैंक का अपना एक डेडिकेटिड FASTag पोर्टल है जहां आप लॉग-इन कर अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि हर किसी बैंक का प्रोसेस अलग अलग है लेकिन जब आप एक बार लॉग-इन कर लेंगे तो वहां अकाउंट डिटेल्स देख सकते हैं।आपको अपने बैंक का वेब इंटरफेस ओपन करना होगा। इसके बाद आप होमपेज पर ही आपको FASTag का ऑप्शन दिखाई देगा।

 

FASTag: NHAI वॉलेट में अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें

स्टेप 1: अपने फोन में प्ले स्टोर या ऐप स्टोर ओपन करें।

स्टेप 2: इसके बाद '' My FASTag App'' को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लें। ये ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए उपलब्ध है।

स्टेप 3: अपनी लॉग-इन डिटेल्स एंटर करें।

स्टेप 4: अब आप अपना बैलेंस देख सकते हैं।

FASTag: मिस्ड कॉल अलर्ट के ज़रिए बैलेंस कैसे चेक करें

नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया यानि NHAI ने यूजर्स की सुविधा के लिए मिस्ड कॉल अलर्ट फेसिलिटी जारी की है। ताकि यूजर्स आसानी से मिस्ड कॉल के ज़रिए अपना FASTag बैलेंस चेक कर सकें। जिन यूजर्स ने अपना नंबर NHAI के प्रीपेड वॉलेट के साथ रजिस्टर कराया है।

उन्हें +91-8884333331 पर मिस कॉल करना होगा। अगर आपने FASTags को किसी दूसरे प्रीपेड वॉलेट से लिंक कराया है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते। बताया गया नंबर टॉल फ्री है। वहीं, अगर एक से अधिक वाहन NHAI के प्रीपेड वॉलेट से जुड़े हैं, तो एसएमएस वाहनों को सौंपे गए सभी टैग का संचयी बैलेंस दिखाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you travel on the highway without a fastag, then you can be questioned at the toll point after stopping for some time, in which your time may also be spoiled. If you know a lot about Fastag, then we tell you how you can check your Fastag account balance. However before that we tell what is fastag?

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X