ऑनलाइन बिजली बिल के अमाउंट को चेक कैसे करें

|

अन्य देशों की तरह भारत ने भी आधुनिक डिजिटलीकरण प्रक्रिया को अपना लिया है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम एक ऐसी पहल है जिसे हाल के वर्षों में घोषित और कार्यान्वित किया गया है। और स्मार्टफोन भारतीय जनता को डिजिटल मार्केट से परिचित कराने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। आजकल अपने घर में आराम से बैठकर मनचाहा प्रॉडक्ट खरीदना आसान है, लेकिन बिजली और अन्य बिलों का ऑनलाइन भुगतान करना और भी आसान है जिसके लिए आप आमतौर पर लंबी कतार में खड़े होते।

 
ऑनलाइन बिजली बिल के अमाउंट को चेक कैसे करें

ऑनलाइन बिजली बिल के अमाउंट को कैसे चेक करें - How To Check Electricity Bill Amount Online In India

बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान करना उतना ही आसान है जितना कि अपने प्रीपेड मोबाइल फोन को रिचार्ज करना या पोस्टपेड बिल का भुगतान करना। अपने बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको बस एक स्मार्टफोन और एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप बिल का पेमेंट कर सकते हैं।

Google Pay के माध्यम से बिजली का बिल कैसे भरेंGoogle Pay के माध्यम से बिजली का बिल कैसे भरें

हालांकि, कई बार आप बिलिंग अमाउंट से अनजान होते हैं और गलत भुगतान नहीं करना चाहेंगे। तो, ऐसे मामलों में आपको अपने ड्यू बिजली बिल के अमाउंट का पता करना चाहिए।

UPI ऐप्स के जरिए बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें

यह आपके लिए अपने बिजली बिल की राशि को ऑनलाइन चेक करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। आप Google Pay, PhonePe, Paytm, और अन्य जैसे किसी भी उपलब्ध डिजिटल पेमेंट ऐप का उपयोग कर सकते हैं। प्रक्रिया सभी प्लेटफार्मों पर समान है।

Paytm के माध्यम से ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भरेंPaytm के माध्यम से ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भरें

स्टेप 1: कोई भी UPI ऐप को ओपन करें, जिस पर आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन कर रखा है। हमने Google Pay में बिजली बिल चेक करने का प्रोसेस बताया है।

स्टेप 2: "Bill" सेक्शन पर जाएं और "Electricity" को सेलेक्ट करें।

Paytm के माध्यम से LIC प्रीमियम भुगतान कैसे करेंPaytm के माध्यम से LIC प्रीमियम भुगतान कैसे करें

स्टेप 3: इसके बाद आपको अपने बिजली बिलर जोड़ने होंगे। ऐप के प्रोफाइल में कई बिलर्स लिस्ट किये गए हैं।

 

स्टेप 4: अब, आपको उस खाते को लिंक करना होगा जिसका पेमेंट आप ऑनलाइन करना चाहते हैं। इसके लिए आपको अपने कंज्यूमर आईडी की जरूरत होगी। तो, इसे संभाल कर रखें।

स्टेप 5: एक बार अकाउंट सफलतापूर्वक लिंक हो जाने के बाद, यदि कोई हो तो आप पेंडिंग बिल देख पाएंगे। साथ ही, बिलिंग राशि हर महीने ऑटो-फ़ेच की जाती है जिससे छूटे हुए भुगतानों पर नज़र रखना आसान हो जाता है।

Google Pay के माध्यम से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करेंGoogle Pay के माध्यम से LIC प्रीमियम का भुगतान कैसे करें

आधिकारिक बिजली बोर्ड की वेबसाइटों के माध्यम से बिजली बिलों को ऑनलाइन चेक कैसे करें

स्टेप 1: अपने पेंडिंग बिजली बिलों को ऑनलाइन चेक करने का यह एक और तरीका है। आपको बस अपने राज्य बिजली बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन करना होगा।

स्टेप 2: एक बार आपको क्रेडेंशियल के साथ अपने खाते में लॉग इन करना होगा।

Google Pay ऐप पर अब खोल सकते हैं FD, यहाँ जानें पूरा प्रोसेसGoogle Pay ऐप पर अब खोल सकते हैं FD, यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

स्टेप 3: अब, अपनी बिल अमाउंट ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए बिलिंग अमाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपने बिजली बिल की राशि कितनी है वो चेक कर सकते हैं और वहीं से पेमेंट भी कर सकते हैं। ये बिजली बिल आप Google Pay, Paytm और Phone Pe जैसे एप्लिकेशन के माध्यम से भी पेमेंट कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
How To Check Electricity Bill Amount Online In India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X