PAN Card Loan Fraud: कहीं किसी ने आपके पैन कार्ड पर भी लोन तो नहीं उठाया है, ऐसे करें पता

|

हमने ऐसे कई उदाहरण देखे हैं जहां पैन कार्डधारकों (PAN Cardholders) के पैन कार्ड का किसी अज्ञात व्यक्ति ने गलत इस्तेमाल करके उनके नाम पर बैंक लोन लिया। यह धोखाधड़ी आपके साथ भी हो सकती है। इस प्रकार पैन कार्ड लोन फ्रॉड के परिणामस्वरूप पीड़ित की CIBIL रेटिंग को गंभीर नुकसान पहुंचता है। ऐसी ही घटना हाल ही अभिनेता राजकुमार राव के साथ हुई हैं।

 
PAN Card Loan Fraud: कहीं किसी ने आपके पैन कार्ड पर भी लोन तो नहीं उठाया है, ऐसे करें पता

कहीं आपके पैन नंबर पर भी किसी ने लोन तो नहीं लिया है

जी हाँ, हाल ही में एक ऐसा मामला बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव (Rajkumar Rao Pan Card) से जुड़ा सामने आया है। उन्होंने बताया कि उनके पैन कार्ड (PAN Card) का गलत इस्तेमाल करके किसी ने फिनटेक ऐप्स की मदद से पर्सनल लोन उठाया। वहीं कुछ दिनों पहले Sunny Leone ने भी शिकायत दर्ज कराई थी।

पैन और आधार नंबर न करें किसी के साथ शेयर

आपको बता दें कि आपको कभी भी अपने PAN और आधार नंबर (Aadhaar Number) को किसी के भी साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे अत्यंत गोपनीय जानकारी हैं। इसके अलावा कहीं अगर कोई काम करवा रहे हैं और वहाँ पैन कार्ड और आधार कार्ड की कॉपी मांगी जाए तो इसके लिए कारण भी पता किया जाना चाहिए।

PAN Card Loan Fraud: कहीं किसी ने आपके पैन कार्ड पर भी लोन तो नहीं उठाया है, ऐसे करें पता

साथ ही राजकुमार राव ने अपनी चिंता जाहिर करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट किया, '#FraudAlert मेरे पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है और मेरे नाम पर 2500 रुपये का छोटा सा लोन लिया गया है। इससे मेरा CIBIL स्कोर प्रभावित हुआ है।

उन्होंने यह भी ट्वीट किया, '@CIBIL_ अधिकारी कृपया ऐसा ही करें और इसलिए इसके खिलाफ एहतियाती कदम उठाएं।'

कैसे पता करें कि किसी ने हमारे पैन कार्ड (PAN Card) से कोई लोन उठाया है?

वर्तमान में साइबर क्राइम काफी ज्यादा बढ़ गया है और हमारे पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप भी यह चेक करना चाहते हैं कि कहीं किसी ने आपके PAN नम्बर पर कोई लोन तो नहीं उठाया है, तो अपना CIBIL स्कोर चेक करके आसानी से पता कर सकते हैं। आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि CIBIL, Equifax, Experian या CRIF High Mark के माध्यम से अपना CIBIL स्कोर चेक कर सकते हैं। CIBIL स्कोर चेक करके आप जान सकते हैं कि आपके नाम पर कोई लोन है या नहीं।

 

इसके अलावा किसी फिनटेक प्लेटफॉर्म की मदद से भी यह जान सकते हैं। यानी आप Paytm या पॉलिसी बाजार जैसे किसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी यह जान सकते हैं कि आपके पैन कार्ड नम्बर पर कोई लोन है या नहीं। इन फिनटेक प्लेटफॉर्म्स पर आपको फाइनेंशियल रिपोर्ट चेक करने का ऑप्शन मिलता है, जहां से आप आसानी से अपना CIBIL स्कोर और लोन की डिटेल्स को चेक कर सकते हैं।

इस प्रकार अगर आपके पैन कार्ड (PAN Card) पर आपने या किसी अन्य ने छोटा या मोटा लोन उठाया है तो उसकी जानकारी यहाँ मिल जाएगी।

पैन कार्ड SCAM से कैसे बचें

जब भी कहीं पैन कार्ड की जरूरत पड़े तो सामने वाले व्यक्ति से कारण जरूर पूछें, क्योंकि कई बार कोई काम में हमसे बिना वजह ढेर दस्तावेज़ मांगे जाते हैं और क्या पता यहीं से इनका गलत इस्तेमाल किया जाएँ।

सोशल मीडिया पर पैन कार्ड या किसी भी दस्तावेज़ का फोटो अपलोड न करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to check if someone has taken a loan against your PAN card

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X