गैस सब्सिडी का फायदा मिल रहा है या नहीं, ऐसे करें पता...!

|

आप में से ज्यादातर लोगों के घर में एलपीजी गैस कनेक्शन होगा और कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें सब्सिडी का फायदा मिल रहा होगा। यूं तो सब्सिडी डायरेक्ट लिंक किए गए अकाउंट में ही आती है। लेकिन कई बार अगर गलती से पैसा कई और ट्रांसफर हो जाएं तो आपको कैसे पता चलेगा? हालांकि सब्सिडी का पैसा इन दिनों सिर्फ 30-35 रुपए के आसपास ही है। लेकिन फिर भी आपको जानकारी होनी चाहिए कि आपके खाते में सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं? आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

गैस सब्सिडी का फायदा मिल रहा है या नहीं, ऐसे करें पता...!

 

क्या आपको सब्सिडी का पैसा मिल रहा है?

1) आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के ब्राउज़र में www.mylpg.in सर्च करना होगा। जैसे ही साइट ओपन होगी, आपको दाहिनी तरफ गैस कंपनियों के गैसे सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी। आप अपने गैस सिलेंक्ट को चुनें और क्लिक करें।

2) ऐसा करने पर एक नई विंडो खुलकर सामने होगी। ये आपको सर्विस प्रोवाइडर की होगी। अब आपको सबसे ऊपर दाहिनी ओर साइन-इन और न्यू यूजर का विकल्प दिखाई देगा। अब आप नए यूजर हैंं तो आईडी बनाएं और अगर आप पहले से ही यूज़र हैं तो साइन-इन करें।

यह भी पढ़ें:- Youtube Video को स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में कैसे चलाएं

3) लॉगइन करने के बाद, दाहिनी तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर क्लिक करें। यहां आपको सारी जानकारी मिल जाएगी कि आपको कब सब्सिडी मिली है और कितनी सब्सिडी मिली है।

मान लीजिए कि आपको कोई भी सब्सिडी नहीं मिली है या आपके अकाउंट में इसका पैसा नहीं आ रहा है तो आप अपनी शिकायत दर्ज भी करा सकते हैं। इसके लिए आपको फीडबैक के बटन पर क्लिक करना होगा और अपनी शिकायत लिखनी होगी।

4) वहीं अगर आपकी एलपीजी आईडी अकाउंट से लिंक नहीं है तो इसके लिए अपने डिस्ट्रीब्यूटर से मिलें और अपनी समस्या का समाधान करवाएं। इसके अलावा आप 18002333555 पर कॉल करें। ये एक टोल फ्री नंबर है जहां आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

 

लिहाजा, इस तरह से अगर आपको एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा मिलता है और आप कंफ्यूज़ हैं कि आपके बैंक खाते में सब्सिडी का पैसा आ रहा है या नहीं, तो ऐसे में आप यहां दिए गए तरीके के जरिए अपने बैंक खातों की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आप यह भी देख सकते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है या नहीं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Most of you will have LPG gas connection in your home and there will be some people who are getting benefits of subsidies. As such, the subsidy comes only in the directly linked account. But many times, if money is transferred by mistake, how will you know? But still, you should know whether subsidy money is coming in your account or not? Today we will tell you about this.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X