Aadhaar Card Tips: आपके मोबाइल नंबर पर आपका आधार कार्ड जुड़ा हुआ है या नहीं, ऐसे करें पता

|

आधार कार्ड एक ऐसा सरकारी डॉक्यूमेंट है जिसका हर व्यक्ति के पास होना जरूरी है। साथ ही UIDAI आधार होल्डर को कई ऑनलाइन सर्विस भी देता है। और अब आप यह भी चेक कर सकते हैं, कि आपके Aadhaar Card के साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक किया गया है या नहीं और इसके लिए आपको DoT की साइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको हमारे नीचे दिए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

 
आपके मोबाइल नंबर पर आपका आधार कार्ड जुड़ा हुआ है कि नहीं, ऐसे करें पता

जानकारी के लिए आपको बता दें कि DoT ने हाल ही में टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की, जिससे यूजर्स यह चेक कर सकते हैं कि उनके मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड जुड़ा हुआ है या नहीं।

TAFCOP ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मेंशन किया है, "इस वेबसाइट को कस्टमर्स की मदद करने, उनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शनों की संख्या की जांच करने और उनके एक्स्ट्रा मोबाइल कनेक्शनों को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए डेवलप किया गया है। हालांकि, ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म (सीएएफ) को संभालने की प्राथमिक जिम्मेदारी सर्विस प्रोवाइडर्स के पास है।

हालांकि यह वेबसाइट वर्तमान में सिर्फ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के यूजर्स के लिए काम कर रही है। इसके लिए हमने यहां आधार नंबर से जुड़े फोन नंबरों को चेक करने का पूरा प्रोसेस स्टेप-बाय-स्टेप बताया है।

आपके मोबाइल नंबर पर आपका आधार कार्ड जुड़ा हुआ है कि नहीं, इन स्टेप्स से करें पता

स्टेप 1: सबसे पहले आपको टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन की आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप 2: अब यहाँ आपको अपने 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 3: 'Request OTP' पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इसके बाद, आपको फ़ोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको डाल देना है।

स्टेप 5: ऐसा करते ही वेबसाइट आपके आधार नंबर से जुड़े सभी मोबाइल नंबर दिखा देगी।

हालांकि यह सर्विस अभी सिर्फ आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में ही उपलब्ध है। यदि आप भी इन राज्यों से है, तो आप आसानी से इस वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Now you can also check whether your mobile number is linked with your Aadhaar Card or not and for this you have to visit the DoT's site.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X