PF Balance Check: पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें, SMS और मिस्ड कॉल से चेक करें PF बैलेंस

|

How To Check PF Balance: पीएफ बैलेंस चेक करने के कई तरीके हैं। या तो आप संबंधित फोन नंबर पर एक मैसेज भेजें, या ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं या सिर्फ एक मिस्ड कॉल द्वारा भी अपने PF Account का बैलेंस चेक कर सकते हैं। अपने पीएफ खाते में जमा बैलेंस की जांच करना इतना आसान है, लेकिन हर कोई नहीं जानता कि ऑनलाइन हम कैसे चेक कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए यह ट्यूटोरियल लेकर आये है।

 
PF Balance Check: पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें, SMS और मिस्ड कॉल से चेक करें PF बैलेंस

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस को कैसे चेक करें How To Check PF Balance Online

- अपने PF account में कितने पैसे है यह चेक करने के लिए, ईपीएफओ के सदस्य पासबुक पोर्टल https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर जाएं और अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।

- एक बार जब आप सफलतापूर्वक लॉग इन हो जाते हैं, तो Download/View Passbook के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको आपकी पासबुक पर ले जाया जाएगा। वेबसाइट आपको अपनी पासबुक का प्रिंट लेने की भी अनुमति देती है।

अपने UAN नंबर का पता कैसे लगाएं

अच्छा है यदि आप अपना यूएएन नंबर जानते हैं और यदि आप नहीं जानते हैं, तो बस Member e-Sewa पोर्टल पर जाएं और Know Your UAN विकल्प पर क्लिक करें। अपने यूएएन खाते को सक्रिय करने के लिए Member e-Sewa पोर्टल पर "Know Your UAN" लिंक के नीचे सूचीबद्ध "Activate UAN" लिंक पर क्लिक करें।

SMS के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

- एसएमएस के जरिए अपना ईपीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए EPFOHO UAN LAN को 7738299899 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज भेजें।

- एक बार आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजे जाने के बाद आपको तुरंत अपने पीएफ खाते का बैलेंस क्या है उसकी जानकारी मिल जाएगी।

मिस्ड कॉल करके अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें

- मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सिर्फ 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

- कॉल बजने के तुरंत बाद डिस्कनेक्ट हो जाएगा और आपको पीएफ बैलेंस सहित ईपीएफ खाते के विवरण के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
How To Check PF Balance: There are many ways to check PF account balances. You can either send a message to the respective phone number or visit the EPFO website or check your PF account balance by just a missed call.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X