ऑनलाइन Voter ID Card एप्लिकेशन के स्टेटस को कैसे चेक करें

|

आपके राज्य में हो रहे चुनाव में वोट डालने के लिए आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है। विशेष रूप से, एक मतदाता पहचान पत्र आपको अपनी पहचान सत्यापित करने और चुनाव में अपना वोट डालने देगा। यदि आपने मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) एप्लिकेशन फॉर्म भरा है, तो चुनाव आयोग आपकी एप्लिकेशन प्राप्त करेगा और आपको आपके वोटर आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन की स्थिति के डिटेल्स के साथ एक ईमेल भेजेगा।

 
ऑनलाइन Voter ID Card एप्लिकेशन के स्टेटस को कैसे चेक करें

ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें

यहां, आपको अपने वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) की स्टेटस को चेक करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी दी गयी है। आप इसे तीन आसान तरीकों से कर सकते हैं - ऑनलाइन, कॉल सर्विस और एसएमएस के माध्यम से।

ऑनलाइन Voter ID Card एप्लिकेशन के स्टेटस को चेक करें

अपने वोटर आईडी कार्ड आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सबसे पहले https://www.nvsp.in/ पर क्लिक करके NSVP की वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: यहां, आपको 'Application Status' लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3: रेफेरेंस आईडी में Key और 'Track application Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके एप्लिकेशन की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी। यदि आवेदन प्रोसीड किया जा रहा है, तो इसे वापस ट्रैक किया जा सकता है।

कॉल के माध्यम से वोटर आईडी कार्ड एप्लिकेशन की स्थिति कैसे चेक करें

फोन कॉल के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए, आपको टोल-फ्री नंबर 1950 डायल करना होगा और निर्देशों का पालन करना होगा। विशेष रूप से, टोल-फ्री नंबर यूरोपीय आयोग द्वारा प्रदान किए जाते हैं और आपको मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति का पता लगाने में मदद करेंगे।

SMS के माध्यम से Voter ID Card एप्लिकेशन का स्टेटस कैसे चेक करें

आपके द्वारा वोटर आईडी कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद, भारत का चुनाव आयोग आपके द्वारा प्रदान किए गए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजेगा। ECI का एसएमएस आपको मतदाता पहचान पत्र आवेदन की अस्वीकृति या स्वीकृति के बारे में सूचित करेगा। हालांकि, यह सुविधा देश के सभी राज्यों में उपलब्ध नहीं है।

 

Voter ID Card एप्लिकेशन को चेक करने के लिए, आप अपने बीएसएनएल या एमटीएनएल टेलीफोन नंबर से चार अंकों के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। आप कंट्री-स्पेसिफिक हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How To Check Voter ID Card Application Status

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X