कैसे चेक करें कि आपका स्मार्टफोन असली है या नहीं?

|
कैसे चेक करें कि आपका स्मार्टफोन असली है या नहीं?

हालांकि अधिकांश ई-कॉमर्स वेबसाइटों के पास अपने प्लेटफॉर्म से बदनाम वेंडर्स को बाहर निकालने के लिए सख्त नियम हैं, लेकिन खरीदारों के लिए नकली या नए प्रोडक्ट्स को प्राप्त करना कुछ नया नहीं है, खासकर जब इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बात आती है। यदि आप हाल ही में खरीदे गए स्मार्टफोन के बारे में कुछ नोटिस करते हैं, तो ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप जांच सकते हैं कि आपको प्राप्त स्मार्टफोन असली है या नहीं।

 

Google पर गलती से भी ये 5 चीजें कभी न करें सर्च; हो सकती है 10 साल की जेलGoogle पर गलती से भी ये 5 चीजें कभी न करें सर्च; हो सकती है 10 साल की जेल

आपका एंड्रॉइड स्मार्टफोन असली है या नहीं

स्टेप 1: अपने डिवाइस के IMEI code को देखने के लिए अपने स्मार्टफोन पर *#066# USSD code डायल करें। आप भी अपने Android स्मार्टफोन का IMEI कोड पता करने के लिए इन 7 तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
स्टेप 2: imei.info पर जाएं और अपने फोन का IMEI नंबर डालें।
स्टेप 3: आपके फ़ोन की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। अगर जानकारी आपकी यूनिट से मेल नहीं खाती है, तो आपका फोन नकली होने की संभावना है। आप यह भी देख सकते हैं कि आपका डिवाइस ब्लैकलिस्ट किया गया है या नहीं। चोरी की गई सीरीज आमतौर पर वे होती हैं जिन्हें उनके IMEI नंबर के माध्यम से ब्लैकलिस्ट किया जाता है।

Mobile Games खेलते समय कैसे बचा सकते है आप अपने मोबाइल की बैटरी?Mobile Games खेलते समय कैसे बचा सकते है आप अपने मोबाइल की बैटरी?

आपका iPhone असली है या नहीं

स्टेप 1: IMEI कोड और अपने डिवाइस के सीरियल नंबर को देखने करने के लिए अपने आईफोन डायलर पर *#066# USSD कोड डायल करें। IMEI कोड और अपने iPhone के सीरियल नंबर को खोजने के लिए आप इनमें से किसी एक तरीके का उपयोग कर सकते हैं।
स्टेप 2: Apple के वारंटी कवरेज पेज पर जाएं और अपने iPhone का सीरियल नंबर दर्ज करें। यदि वेबपेज कहता है कि आपका IMEI नंबर अमान्य है, तो आपके पास नकली iPhone है।
स्टेप 3: यह जांचने के लिए कि आपका iPhone नया है या नहीं, सेटिंग> सामान्य> अबाउट> मॉडल नंबर पर जाकर मॉडल नंबर की जांच करें। मॉडल नंबर का पहला अक्षर डिवाइस की स्थिति को दर्शाता है। यदि यह M से शुरू होता है, तो इसका मतलब है कि आपका iPhone नया है। Refurbished Series की मॉडल नंबर 'F' से शुरू होती है। यदि आपने Apple से Replacement Unit प्राप्त की है, तो मॉडल संख्या 'N' से शुरू होगी।

लैपटॉप खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखालैपटॉप खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

 
Best Mobiles in India

English summary
If you notice something amiss about the smartphone you bought recently, there are a few ways you can check whether the smartphone you received is genuine or not.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X