Earbuds और हेडफोन को आसानी से कैसे करें साफ ?

|
Earbuds और हेडफोन को आसानी से कैसे करें साफ ?

Wireless Earbuds और हेडफ़ोन में धूल और गंदगी जाकर चिपक जाती है। आपने देखा होगा कि यूज करने के कुछ हफ़्तों बाद आपके ईयरबड्स पर ईयरवैक्स गंदगी जमा हो जाते हैं। एक्सरसाइज करते समय ईयरबड्स पहनने से वे पसीने और बाहरी धूल के संपर्क में आ जाते हैं। इसमें कोई सरप्राइज होने की बात नहीं है कि अगर आपका टीडब्ल्यूएस रेगुलर तौर से साफ नहीं किया जाता है तो बैक्टीरिया और अन्य कीटाणुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकता है। दिखाई देने वाली गंदगी न केवल जर्मफोब के लिए एक बुरा सपना है, बल्कि यह आपके ईयरबड्स को ठीक से काम करने से भी रोक सकती है। इस लिए हम आप को बताएगें कि आप अपने ईयरबड्स को कैसे घर पर आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

 

यहां आपको बताया गया है कि अपने TWS और हेडफ़ोन को साफ़ करने के लिए क्या सामान चाहिए

1 - शल्यक स्पिरिट

2 - कॉटन ईयर स्वैब या ईयरबड क्लीनिंग टूल

3 - माइक्रोफाइबर कपड़ा

4 - डिशवॉशिंग लिक्विड

अपने TWS और हेडफ़ोन को साफ करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

Earbuds और हेडफोन को आसानी से कैसे करें साफ ?

स्टेप्स 1

अपने वायरलेस ईयरबड्स को चार्जिंग केस से बाहर निकालें। दोनों ईयरबड्स से सिलिकॉन ईयर टिप्स निकाल लें। अपने ईयरबड्स को तब तक साफ करना शुरू न करें जब तक कि टिप्स उनसे जुड़े हुए हों। इससे ईयरवैक्स और गहरा हो जाएगा और आपके ईयरबड्स में ऑडियो ड्राइवरों को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्टेप्स 2

ईयरवैक्स या ईयर टिप्स से गंदगी को हटाने के लिए कॉटन ईयर स्वैब या ईयरबड क्लीनिंग टूल का इस्तेमाल करें। दिखाई देने वाली गंदगी को हटाने के बाद, सिरों को साबुन के पानी में भिगो दें। 20 मिनट बाद ईयर टिप्स को पानी से निकाल लें और थोड़ी देर हवा में सूखने दें। उन्हें हवा में सुखाने के बाद सूखे माइक्रोफाइबर कपड़े से धीरे से साफ करें।

 

स्टेप्स 3

अपने ईयरबड्स को एक नम (Moist) कपड़े से साफ करें। धीरे से कपड़े के साथ सतह पर जाएं, साथ ही अंदर और बाहर के पैनल को भी साफ़ करना कन्फर्म करें। इसके बाद ईयरबड्स को साफ, सूखे कपड़े से पोंछ लें। अब एक साफ कपड़े को थोड़े से रबिंग अल्कोहल में डुबोएँ और धीरे से इसे अपने ईयरबड्स पर लगाएँ। रबिंग अल्कोहल का ज्यादा यूज न करें, यह केवल आपके ईयरबड्स को कीटाणुरहित (Disinfected) करने के लिए है।

स्टेप्स 4

अपने हेडफोन को भी साफ करने के लिए साबुन के पानी में भिगोए हुए कपड़े का यूज करें। ईयरकप, हेडबैंड और अपने हेडफ़ोन से जुड़ी किसी भी वायरिंग को धीरे से रगड़ें। आप इसे बाद में कीटाणुरहित (Disinfected) करने के लिए रबिंग अल्कोहल का भी यूज कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Dust and dirt get stuck in Wireless Earbuds and headphones. You must have noticed that after a few weeks of use, earwax dirt accumulates on your earbuds. Wearing earbuds while exercising exposes them to sweat and external dust. It should come as no surprise that your TWS can harbor bacteria if it is not cleaned regularly.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X