रिमोट में लगने वाली बैटरी के लिए कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स

|

कई बार हम देखते हैं कि रिमोट की बैटरी लीक हो जाती है। जिससे कि रिमोट काम नहीं करता। ऐसे में अगर आप रिमोट की ठीक से सफाई कर दें तो ये फिर से काम करने लगेगा। दरअसल, बैटरी के लीक होने की वजह एक सफेद लेयर बैटरी कंपार्टमेंट में जम जाती है। जिसे हमें साफ करना पड़ता है। अगर आप नहीं जानते हैं कि लीक हुई बैटरी को कैसे साफ किया जाता है तो नीचे लिए हुए तरीके पढ़ें। इससे आप रिमोट, फ्लैशलाइट, वायरलेस माउस या बच्चों के खिलौने आदि की बैटरी को साफ कर पाएंगे।

 
रिमोट में लगने वाली बैटरी के लिए कुछ खास टिप्स और ट्रिक्स

किन-किन चीजों की पड़ेगी जरूरत

* ग्लव्स- ताकि आपकी स्किन ना जलें।

* कॉटन स्वैब, वाइट विनेगर या नींबू का रस- सफाई करने के लिए

* आइसोप्रोपिल एल्कोहल- नमी हटाने के लिए

* पेंसिल इरेजर, माइक्रोफाइबर कपड़े से कॉटन स्वैब- छोटे-मोटे रेशे हटाने के लिए।

कैसे करें लीक बैटरी की सफाई

बैटरी डिस्चार्ज से डिवाइस तो खराब होता ही है बल्कि ये शरीर के लिए भी हानिकारक है। ध्यान रखें जब बैटरी की सफाई करें तो गॉगल्स पहनें और गलव्स का इस्तेमाल करें। बता दें कि बैटरीज में केमिकल्स होते हैं। इसीलिए इन्हें न्यूट्राइज्ड करने के लिए कॉटन स्वैब पर विनेगर या नींबू के रस की कुछ बूंदे छिड़ककर प्रभावित जगहों पर लगाएं। इससे जमा हुई व्हाइट लेयर एकदम हट जाएगी। इससे बाद आइसोप्रोपिल एल्कोहल का इस्तेमाल करें। ताकि विनेगर या नींबू के रस के अवशेष हटाए जा सकें। क्योंकि इनके चिपके रहने से डिवाइस खराब हो सकता है।

आइसोप्रोपिल एल्कोहल का होना जरूरी

वाइप्स में 70 प्रतिशत तक आइसोप्रोपिल एल्कोहल होता है, इनसे डिवाइस की बाहरी सफाई तो हो सकती है, लेकिन अंदरूनी सफाई के लिए 90 से 99 प्रतिशत आइसोप्रोपिल एल्कोहल का होना जरूरी है। अच्छे से सफाई के बाद इसे माइक्रोफाइबर कपड़े से पोंछ लें। अंदर की चमकदार सतह या पूर्जों को पेंसिल इरेजर से चमका लें। इस तरह लीक हुई बैटरी एकदम साफ हो जाएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
A white layer accumulates in the battery compartment due to battery leaks. Which we have to clean. If you do not know how to clean a leaked battery, then read the methods below. With this you will be able to clean the battery of remote, flashlight, wireless mouse or children's toys, etc.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X