Instagram 2021 Playback: अपना इंस्टाग्राम 2021 प्लेबैक कैसे बनाएं और शेयर करें

|

फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) इस समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की लिस्ट में टॉप पर है। यह यूजर्स के लिए किसी भी व्यवसाय को बढ़ावा देने या अपने दैनिक जीवन की स्टोरीज को शेयर करने का पसंदीदा प्लेटफॉर्म बन गया है। तो आइए जानते हैं इंस्टाग्राम 2021 प्लेबैक के बारे में विस्तार से।

 

Instagram 2021 Playback: अपना इंस्टाग्राम 2021 प्लेबैक कैसे बनाएं और शेयर करें

अपना Instagram 2021 Playback कैसे बनाएं

इंस्टाग्राम रील्स ने भी बहुत लोकप्रियता हासिल की है और यह यूजर्स को पैसे कमाने में भी मदद करता है। अब, फोटो-शेयरिंग ऐप ने एक नया 'प्लेबैक' फीचर पेश किया है जो हमें इस साल की अपनी पसंदीदा इंस्टाग्राम स्टोरीज को फिर से जीने और इसे शेयर करने की परमिशन देता है।

क्या है Instagram 2021 Playback (इंस्टाग्राम 2021 प्लेबैक) क्या है?

इंस्टाग्राम प्लेबैक फीचर आपको इस साल से अपनी पसंदीदा स्टोरीज को फिर से जीने की अनुमति देता है। इस साल आपके खास पलों को फिर से देखने में आपकी मदद करने के लिए, Instagram ने आपकी 2021 की स्टोरीज से पांच पिक्चर्स का इस्तेमाल करके प्लेबैक बनाता है।

आप चाहें तो इमेजेस को बदल भी सकते हैं या उन्हें एडिट भी कर सकते हैं और उन्हें अपनी स्टोरी के रूप में शेयर कर सकते हैं। यहां हमने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताए है जिनकी मदद से Instagram 2021 प्लेबैक देख सकते हैं।

इंस्टाग्राम 2021 प्लेबैक (Instagram 2021 Playback) कैसे देखें

एक बार जब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन कर लेते हैं, तो आपके इंस्टाग्राम फीड में ऑफिशियल 2021 प्लेबैक कार्ड दिखाई देगा। अब, आपको - "View Playback" के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और Instagram आपका 2021 प्लेबैक दिखाएगा। अब, आप पांच और पिक्चर्स जोड़ सकते हैं या उन पिक्चर्स को चेंज कर सकते हैं जिनका उपयोग Instagram ने आपके 2021 प्लेबैक को बनाने के लिए किया था और फिर उन्हें अपनी Instagram स्टोरीज के माध्यम से शेयर करें।

 

अपना इंस्टाग्राम 2021 प्लेबैक (Instagram 2021 Playback) कैसे बनाएं और शेयर कैसे करें

अगर किसी मामले में, आपने अपने फ़ीड में 2021 का प्लेबैक कार्ड नहीं देखा है, तो आपके Instagram 2021 प्लेबैक को देखने की एक और प्रोसेस है।

स्टेप 1: कोई भी अन्य यूजर्स की 2021 प्लेबैक स्टोरी पर कलरफुल "2021" स्टिकर पर सीधे क्लिक कर सकते है।

स्टेप 2: अब, यह आपको अपना 2021 का प्लेबैक कार्ड दिखाएगा।

स्टेप 3: फिर ''View Playback'' के ऑप्शन पर क्लिक करें और आप इस वर्ष की अपनी पांच टॉप स्टोरीज को देख सकते हैं।

स्टेप 4: उसके बाद, 'Next' बटन पर क्लिक करें और इंस्टाग्राम आपको पिक्चर्स को अपनी स्टोरी में शेयर करने देगा।

स्टेप 5: आप उन पांच सेलेक्टेड पिक्चर्स को शेयर कर सकते हैं या पांच और पिक्चर्स को जोड़ने के लिए '+' के आइकन पर क्लिक कर सकते हैं।

स्टेप 6: फिर अपनी पसंद के अनुसार पांच पिक्चर्स को सेलेक्ट करें और आप उन पिक्चर्स को चेंज कर सकते हैं जिन्हें Instagram ने वहां से चुना है।

स्टेप 7: अब, इंस्टाग्राम आपको अपनी स्टोरी शेयर करने से पहले पिक्चर्स को एडिट करने, लोकेशन जोड़ने, अपने दोस्तों को टैग करने और कोई भी कैप्शन लिखने की सुविधा भी देता है।

स्टेप 8: एक बार जब आप Edit और सब कुछ कर लेते हैं, तो अपनी कहानी के माध्यम से शेयर करने के लिए 'Next' पर क्लिक कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How to Create and Share Instagram 2021 Playback

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X