विंडोज में कैसे बनाएं Invisible Folder ?

|

कई लोग लैपटॉप और डेस्कटॉप में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ओएस इसमें बहुत सारी सुविधाएं लागू करता है। क्या आप जानते हैं कि विंडोज़ में अदृश्य फोल्डर्स को भी क्रिएट किया जा सकता है? आप फोल्डर को अपने ओएस में बना सकते हैं। यह फोल्डर आपको अपने संवेदनशील डेटा को गोपनीयता प्रदान कर सकता है। इसे आपके द्वारा आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। तो आगे बढ़ने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

 

विंडोज़ में Invisible फोल्डर कैसे बनाएं

यह मेथर्ड काफी मैनेजेबल है और इसकी सहायता से आप एक अदृश्य फोल्डर बना सकते हैं। जो आपकी गोपनीयता की गारंटी देगा और व्यक्तिगत फोल्डर के रूप में काम करेगा।

विंडोज में कैसे बनाएं Invisible Folder ?

पहला तरीका - विंडोज़ में Invisible फोल्डर बनाएं

1. सबसे पहले, किसी भी ड्राइव में एक नया फोल्डर बनाएं जहां आप अदृश्य फोल्डर बनाना चाहते हैं।

2. अब फोल्डर पर राइट क्लिक करें और गुणों का चयन करें। कस्टमाइज़ टैब के अंतर्गत चेंज आइकन चुनें और अपने फोल्डर के लिए रिक्त आइकन चुनें।

3. अब फोल्डर का नाम बदलें। साथ ही पहले से मौजूद सभी टेक्सट को साफ़ करें और अब संख्यात्मक कीबोर्ड के 0160 टाइप करके ALT बटन दबाएं।

4. इसके बाद आपका फोल्डर अदृश्य हो जाएगा और केवल आप उस फोल्डर के बारे में जान सकेंगे। आप केवल अपनी व्यक्तिगत फाइलों को सहजने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूसरा तरीका : फोल्डर बनाना और आंतरिक रूप से छिपाना

इस मैथर्ड में आपको फाइल को रिनेम या बदलना नहीं है। यह फीचर विंडो दिया गया है। हालांकि कम लोग ही इसके बारें में जानते हैं। इस मैथर्ड को अपनाकर आप अपने फोल्डर को छुपा सकते हैं।

1. उस फोल्डर को चुनें जिसे आप छिपाना चाहते हैं। उस पर राइट-क्लिक करें और पॉपअप के आखिरी समय में स्थित गुणों का विकल्प चुनें।

 

2. आपको जनरल टैब में Attributes का ऑपशन मिलेगा।"Read Only" को अनसलेक्ट करें और Hidden" का ऑपशन चुनकर "Apply" पर क्लिक करके ओके करें। जिसके बाद आपका फोल्डर अदृश्य हो जाएगा।

छुपे हुए फोल्डर को वापस कैसे लाएं ?

1. organize पर जाकर Folder And Search Option पर क्लिक करें

2. आपको फोल्डर ऑपशन दिखेगा। "View" पर क्लिक करके टैब के बगल में "व्यू" टैब पर क्लिक करें

3. arrangements सेव करने के बाद आप छिपे फोल्डर को देख सकेंगे। Attributes को Read only में बदलें

तीसरा तरीका : फ्री हाइड फोल्डर का इस्तेमाल

1. अपने कंप्यूटर पर Free Hide folder डाउनलोड करके इंस्टॉल करें। सॉफ्टवेयर खुलने के बाद आपको एक स्क्रीन दिखेगी।

2. "Add" पर क्लिक करने के बाद उस फोल्डर को ब्राउज़ करें जिसे आपको छिपाने चाहते हैं। ओके करते ही आपका फोल्डर छिप जाएगा।

My Lockbox का इस्तेमाल करें

My Lockbox सबसे अच्छा विंडोज टूल है जो यूजर्स को अपने कंप्यूटर फोल्डरों को लॉक और छुपाने की अनुमति देता है। यह टूल बहुत छोटे आकार का है। विंडोज़ पर लॉकबॉक्स सेट करने के बाद टूल आपको उस फ़ोल्डर को चुनने के लिए कहेगा। फ़ोल्डर को ब्राउज़ करके 'लॉक' बटन पर टैप करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Have you ever wondered how to create an invisible folder? Nowadays, we are facing lots and lots of problems requiring us to keep our data safe and secure.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X