ऐसे करें WhatsApp पर किसी स्पेशिफिक कॉन्टेक्ट की नोटिफिकेशन को कस्टमाइज

|

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जहाँ करोड़ों यूजर्स हैं। साथ ही व्हाट्सएप अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस का बहुत ध्यान रखता है और वो समय-समय पर नए नए फीचर निकालता रहता है। WhatsApp पर अब आप अपने किसी स्पेशिफिक कॉन्टेक्ट का कस्टमाइज्ड नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं।

 
ऐसे करें WhatsApp पर किसी स्पेशिफिक कॉन्टेक्ट की नोटिफिकेशन को कस्टमाइज

यहां WhatsApp यूजर्स के लिए अपनी पसंद के अनुसार किसी स्पेशिफिक कॉन्टेक्ट के लिए नोटिफिकेशन को कस्टमाइज करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बताया है।

WhatsApp पर किसी स्पेशिफिक कॉन्टेक्ट के लिए नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कैसे करें

हमने यहाँ नीचे आसान से स्टेप बताये है जिन्हें फॉलो करके आप किसी भी कॉन्टेक्ट के लिए अलग से नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कर सकते हैं, आइये देखते हैं:

स्टेप 1 - सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप को ओपन करें और फिर जिस कॉन्टेक्ट के नोटिफिकेशन को कस्टमाइज्ड करना है उसको ओपन करें।

स्टेप 2 - इसके बाद ऊपरी दाएं कोने पर तीन बिंदुओं पर टैप करें और "View Contact" पर टैप करें।

स्टेप 3 - इसके बाद "Custom Notification" को चुनें और "Use Custom Notification" ऑप्शन के सामने बॉक्स को चेक करें।

आप कॉन्टेक्ट के लिए मैसेज और कॉल नोटिफिकेशन को भी कस्टमाइज कर सकते हैं।

WhatsApp यूजर्स को बहुत सारे ऑप्शन्स मिलते है जिन्हें वो कस्टमाइज कर सकते हैं। इसके बाद आप नोटिफिकेशन टोन को बदल सकते हैं। साथ ही यूजर्स को उस स्पेशिफिक चैट का कलर बदलने का ऑप्शन मिलता है जिसमें वो व्हाइट, रेड, येलो, ग्रीन, सियान, ब्लू और पर्पल से नोटिफिकेशन का "लाइट" भी चुन सकते हैं। जबकि "वाइब्रेट" कैटेगरी के लिए, यूजर्स को "डिफ़ॉल्ट", "शॉर्ट", "लॉन्ग" और "ऑफ़" जैसे ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं। कॉल के लिए यूजर्स अपनी पसंद की रिंगटोन चुन सकते हैं।

WhatsApp यूजर्स को "Use high priority notifications" का भी एक एक्स्ट्रा फीचर मिलता है, जिसमें मैसेज आने पर ऊपर प्रिव्यू नजर आएगा।

 

इसके अलावा आप किसी WhatsApp ग्रुप में भी ऐसे ही नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कर सकते हैं। यानि ऐसे आप हर यूजर्स की नोटोफिकेशन को कस्टमाइज कर सकते है और उसमें रिंगटोन को भी बदल सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जारूर करें और आप यहाँ क्लिक करके अन्य How To आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to customize notification of a specific contact on WhatsApp

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X