एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट फाइलों को कैसे हटाएं

|

स्मार्टफोन में जब स्टोरेज कम पड़ने लगता है तो फोन पुराना लगने लगता है और उस समय हम यह सोचने लगते हैं कि ज्यादा स्टोरेज वाला नया फोन खरीद लें। एंड्रॉइड में आज कई प्रकार स्मार्टफोन मिलते हैं। हालांकि अगर आपका फोन भी Space Running Out दिखा रहा है तो चिंता मत कीजिये क्योंकि एंड्रॉइड फोन में डुप्लीकेट फाइल्स के कारण स्पेस भर जाता है जिसके कारण हम और फाइलें डाउनलोड नहीं कर पाते हैं।

 
एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट फाइलों को कैसे हटाएं

अब आप सोच रहें होंगे कि हमारे फोन में तो बहुत सारी डुप्लीकेट फाइलें हैं तो उन्हें एक-एक करके डिलीट कैसे कर सकते हैं और कहाँ मिलेंगे। तो इसके लिए आपको बता दें कि आपको ऐसा कुछ करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि हम जो तरीका बताएंगे उससे आप फैन हो जाएंगे।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट फाइलों को कैसे हटाएं

अगर आप भी अपने फोन में डुप्लीकेट फाइलों को हटाना चाहते हैं तो आपको Files by Google ऐप को इंस्टॉल करना होगा, नीचे हमने पूरा प्रोसेस बताया है:

स्टेप 1: अगर आप पहली बार ऐप को ओपन करेंगे तो आपको Google की सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीति से सहमत होने के लिए कहा जाएगा। यदि आप सहमत हैं तो आगे बढ़ने के लिए "Continue" पर टैप करें।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट फाइलों को कैसे हटाएं

स्टेप 2: परमिशन पॉपअप में "Allow" टैप करके ऐप को अपनी फ़ाइलों तक एक्सेस करने के लिए परमिशन दें।

स्टेप 3: अब आपको ऐप में सबसे नीचे बॉटम बार में "Clean" का ऑप्शन नजर आएगा, उसपर टैप करें।

स्टेप 4: सब कुछ लोड करने के लिए ऐप को एक या दो सेकंड दें। आपको इस स्क्रीन पर कहीं न कहीं "Delete Duplicates" का कार्ड नजर आएगा। इसमें जाने के लिए "Select Files" पर टैप करें।

स्टेप 5: फिर, आपको फ़ाइलों को लोड करने के लिए थोड़ा समय देना पड़ सकता है। अब आप लेबल वाली ओरिजनल फ़ाइल के साथ-साथ लिस्ट की गई सभी डुप्लिकेट फ़ाइलें देखेंगे। आप ओरिजनल फाइल को रखने के लिए "All Duplicates" पर टैप कर सकते हैं और सभी डुप्लीकेट को हटा सकते हैं या फ़ाइलों को मैन्युअल रूप से चुन सकते हैं।

 

स्टेप 6: फाइल सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन के निचले भाग में "Move Files To Trash" बटन पर टैप करें।

स्टेप 7: कन्फर्म करने के लिए फिर से "Move Files to Trash" पर टैप करें।

बस आपका, काम हो जाएगा। और इसके बाद आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में थोड़ा बहुत स्टोरेज भी खाली हो जाएगा और फोन की स्पीड भी बढ़ जाएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How to Delete Duplicate Files on Android

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X