Aarogya Setu App में आए नए अपडेट, जानिए कैसे करें अकाउंट डिलीट और बहुत कुछ

|

आरोग्य सेतू ऐप को अपडेट किया गया है। इस को अपडेट करने के बाद इसमें कई नए बदलाव हुए हैं। आइए आपको इन बदलावों के बारे में बताते हैं। आरोग्य सेतू ऐप में जो बदलाव किए गए हैं, उनमें सबसे बड़ा और अहम बदलाव है कि अब आप अपने आरोग्य सेतू के अकाउंट स्थाई रूप से बंद कर सकते हैं।

 

आरोग्य सेतू ऐप के नए फीचर्स

आरोग्य सेतू ऐप के नए फीचर्स

आरोग्य सेतू ऐप में जो मुख्य रूप से बदलाव किए गए हैं, उनमें इसके अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करने के साथ-साथ आप आरोग्य सेतू हेल्थ स्टेट्स को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर भी कर सकते हैंं। इसके अलावा इस ऐप में मौजूद अपने सभी डेटा को भी यूज़र्स डिलीट कर सकेंगे।

शेयर करें अपना हेल्थ स्टेटस
 

शेयर करें अपना हेल्थ स्टेटस

आरोग्य सेतू ऐप में थर्ड पार्टी ऐप के साथ आरोग्य सेतू हेल्थ स्टेट्स भी शेयर किया जा सकता है। इस नए विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को सेटिंग्स में जाकर Approval for Aarogya Setu Status पर क्लिक करना होगा। इसमें क्लिक करने से आपके फोन में मौजूद दूसरे हेल्थ ऐप आपके आरोग्य सेतू ऐप के हेल्थ स्टेटस का ट्रैक कर पाएंगे और वो जान पाएंगे कि आप की स्थिति कैसी है। इस फीचर को पहले सिर्फ आईफोन के लिए ही पेश किया गया था लेकिन अब इसे एंड्रॉयड फोन में भी शामिल कर दिया गया है।

अपने अकाउंट को डिलीट करें

अपने अकाउंट को डिलीट करें

आरोग्य सेतू ऐप में अब आप अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं। ये फीचर अभी तक इस ऐप में मौजूद नहीं था। अब जैसे आप व्हाट्सऐप के अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं, ठीक उसी तरह आप आरोग्य सेतू ऐप को भी हमेशा के लिए अब डिलीट कर पाएंगे।

आईओएस फोन में होगा दूसरा नाम

आईओएस फोन में होगा दूसरा नाम

इसके साथ-साथ आप इस ऐप में मौजूद सभी निजी जानकारियों को भी डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर को अभी सिर्फ एंड्रॉयड फोन के लिए ही उपलब्ध कराया गया है लेकिन जल्द ही इसे आईफोन के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। आईफोन में इस फीचर का नाम delete_account_title होगा। आईफोन के आरोग्य सेतू ऐप में इस ऑप्शन पर क्लिक करके डिलीट करना होगा।

सरकारी सर्वर से 30 दिन में डिलीट होगा डेटा

सरकारी सर्वर से 30 दिन में डिलीट होगा डेटा

आपको बता दें कि अगर आप अपने फोन से आरोग्य सेतू ऐप को डिलीट करेंगे तो आपके फोन से तो सभी डेटा डिलीट हो जाएंगे लेकिन भारत सरकार के सरकारी सर्वर से इन डेटा को डिलीट होने में 30 दिन का वक्त लगता है। इसके अलावा अपने आरोग्य सेतू ऐप के अकाउंट को डिलीट करने के लिए आपको अपने फोन नंबर की जरूरत पड़ेगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How to Delete our Aarogya Setu App Account in Hindi

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X