Spam Email : Gmail से कैसे डिलीट करें Unwanted email, मिनटो में हो जाएगा खाली, जाने पूरी प्रक्रिया यहां

|
Gmail से कैसे डिलीट करें Unwanted email मिनटो में, जाने यहां

Delete Message from gmail : डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी कार्यालयों, स्कूलों या कॉलेजों को भेजना उतना लोकप्रिय नहीं है जितना कि पहले हुआ करता था, क्योंकि Gmail की एक्सपेक्टेशन दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। जी हाँ, Google के मुफ़्त ईमेल ने डॉक्यूमेंट भेजने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। लेकिन उन ईमेल को ढूंढना चुनौती बन जाता है अगर नाम याद न हो तो। जो वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनबॉक्स में हमेशा बिना जरूरत के ईमेल होने की संभावना होती है।

 

Unwanted email को सामूहिक रूप से हटाने के लिए Gmail कई तरह के तरीके पेश करता है। यहां हम आपको एक साथ ज्यादा ईमेल कैसे हटाएं इसके बारे में बताएगें। चलिए जानते हैं।

spam email कैसे हटाएं

सबसे पहले तो हमें Gmail खोलना होगा। इसके बाद चेक बॉक्स के विकल्प पर जाकर क्लिक करना है और फिर डिलीट बटन पर क्लिक करें। अब आपका spam email हट जाएगा।


किसी स्पेशल कैटेगरी से Email कैसे हटाएं

सबसे पहले तो आपको Gmail पर जाना होगा और उसे open करना होगा। Email की उस कैटेगरी को चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं। अब चेक बॉक्स के विकल्प पर क्लिक करें। इस दौरान आपको चयनित मेलों को हटाने के लिए एक सूचना मैसेज मिलेगा। चयन करने के लिए नोटिफिकेशन मैसेज पर क्लिक करें। इसके बाद आपको डिलीट ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपका Spam email हट जाएगा।

Gmail से कैसे डिलीट करें Unwanted email मिनटो में, जाने यहां

पढ़े गए email को कैसे हटाएं

पहले की तरह आपको Gmail पर जाना होगा और उसे open करना है। Gmail के खुलने के बाद आपको सर्च बार पर क्लिक करना है। यह आप पर है कि आप किस प्रकार के ईमेल को हटाना चाहते हैं। अगर पूरा हटाना चाहते हैं तो Select All Box ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको इंटरफ़ेस पर एक नोटिफिकेशन मैसेज मिलेगा मतलब इस खोज से मेल खाने वाले सभी मैसेज का चयन करें। नोटिफिकेशन मैसेज का चयन करें और डिलीट आइकॉन पर क्लिक करें।

 


किसी स्पेसिफिक कॉन्ट्रैक्ट को कैसे हटाएं

सबसे पहले आपको अपने जीमेल को खोलना होगा और सर्च बार पर जाकर क्लिक करना होगा। उस स्पेसिफिक कॉन्ट्रैक्ट को खोजें जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं। इसके बाद आपको Select All Box ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब डिलीट आइकॉन पर क्लिक करते ही सभी मैसेज आपके जीमेल से हट जाएगें।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google's free email makes sending documents easy. But finding those emails becomes a challenge if I can't remember the name. The ones that are really important to you because there is always a possibility of unneeded emails in the inbox.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X