ऐसे पता लगाएं होटल के कमरे में लगा हिडन कैमरा, ये ऐप करेगी आपकी मदद

|
होटल में रुकने से पहले कमरे में छिपे कैमरों का पता कैसे लगाएं

किसी होटल में रहने के दौरान सभी सुरक्षा निरीक्षणों को सुनिश्चित करना और जांचना चाहिए क्योंकि होटल के कमरों में छिपे हुए कैमरे लगाए जाने के अधिक उदाहरण हैं। होटल में रहने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रूम सुरक्षित है या नहीं। एक लापरवाही से आपके निजी पल सार्वजनिक हो जाएंगे। चेक इन करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके कमरे में कोई छिपा हुआ कैमरा तो नहीं है।

 

गौतम बौद्ध नगर पुलिस ने अक्टूबर में गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया था, जब उन्होंने कथित तौर पर एक समूह का भंडाफोड़ किया था, जो ओयो होटलों में अवैध रूप से अपने अश्लील वीडियो फिल्माकर जोड़ों को धमका रहा था। भले ही सभी होटलों में छिपे हुए कैमरे नहीं हैं, फिर भी किसी भी होटल में रुकने से पहले अपने रूम में कमरे की चेक करना जरुरी है।

अपने फ़ोन के कैमरे का करें इस्तेमाल

सभी प्रकाश स्रोतों जैसे ट्यूबलाइट, यहां तक कि टीवी और अन्य स्क्रीन को भी बंद कर दें। इन गैजेट्स को बंद कर दें और सुनिश्चित करें कि क्षेत्र जितना हो सके उतना अंधेरा हो। अपने स्मार्टफ़ोन पर कैमरे को संभावित छिपने के स्थानों पर इंगित करें, जैसे कि घड़ियां, शेल्फ़, अजीब तरह से रखी गई सजावट, और कहीं और जिसके बारे में आप सोच सकते हैं। जितना हो सके उतना सावधान रहें और कैमरे को इधर-उधर घुमाना शुरू करें। ये स्पॉट आपकी आंखों को दिखाई नहीं देंगे, लेकिन फोन का कैमरा इनका पता लगाने में सक्षम होगा।

 

होटल के कमरे में कोई हिडेन कैमरा मिले तो क्या करें?

घड़ी, टीवी, वॉल हैंगिंग, या अन्य वस्तुओं सहित किसी भी चीज की जांच करना सुनिश्चित करें जो आपको लगता है कि संदिग्ध हो सकता है। यदि आप अपने कमरे में एक संदिग्ध गैजेट पाते हैं तो कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका डिवाइस को डिस्कनेक्ट करना और इसे एक तौलिया के साथ कवर करना है। गैजेट को आसानी से एक दराज के अंदर भी रखा जा सकता है।

छिपे हुए कैमरों का पता लगाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन

एक एप्लिकेशन जो रिकॉर्डिंग द्वारा उपयोग की जाने वाली फ़्रीक्वेंसी रेंज की खोज करता है, किसी भी छिपे हुए कैमरे का पता लगाने में मदद कर सकता है। Android फ़ोन पर, आप कुछ एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, जिनमें Detectify और Radarbot शामिल हैं। छिपे हुए कैमरों का पता लगाने के लिए इनमें से कई एप्लिकेशन निःशुल्क हैं।

छिपे हुए कैमरों का पता लगाने के लिए वाई-फाई का उपयोग करना

छिपे हुए कैमरे जो गैर-एनालॉग नहीं हैं और वाई-फाई से जुड़े हुए हैं, उन्हें फिंग जैसे नेटवर्क स्कैनिंग अनुप्रयोगों के माध्यम से स्कैन किया जा सकता है। होस्ट द्वारा प्रदान किए गए इंटरनेट कनेक्शन विवरण का उपयोग करके होटल के नेटवर्क से जुड़े बग्स को आसानी से स्कैन किया जा सकता है।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
how to detect hidden cameras in your room.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X