कंप्यूटर, लैपटॉप, पीसी में व्हाट्सऐप वीडियो कॉल कैसे करें

By Gizbot Bureau
|

व्हाट्सएप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ऐप है। व्हाट्सएप भी अपने प्लेटफॉर्म पर तरह तरह के फीचर्स को जोड़ता रहता है जिससे यूजर्स को सहुलियत मिलती रहे। व्हाट्सएप ने काफी समय पहले अपने प्लेटफॉर्म पर वॉइस के साथ साथ वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी पेश की थी जिसका बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया जाता है। टेस्टिंग से शुरू हुए इस इंस्टैंट मैसेजिंग एप पर एक के बाद एक नए फीचर जुड़ते गए जिसमें वीडियो कॉलिंग और वॉइस कॉलिंग भी शामिल है।

व्हाट्सऐप वेब पर वीडियो कॉल
 

व्हाट्सऐप वेब पर वीडियो कॉल

जैसा कि आप जानते हैं कि व्हाट्सएप के वीडियो कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अच्छे इंटरनेट की जरूरत होती है, यानी आपको किसी तरह की राशि का भुगतान नहीं करना पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि अब आप व्हाट्सएप की वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल व्हाट्सएप वेब पर भी कर सकते हैं।

Image Credit :- Digit Bin

ऐसे करें वीडियो कॉलिंग

ऐसे करें वीडियो कॉलिंग

हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर आप व्यक्ति या ग्रुप को वीडियो कॉल कर सकते हैं। दोनों की ही प्रक्रिया दोनो तरह से समान है। व्हाट्सएप वेब पर वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे पहले आपको व्हाट्सएप कनेक्ट करना होगा, उसके बाद दिए गए कॉन्टैक्ट पर जाना होगा। इसके बाद आपको उस कॉन्टैक्ट की चैट को ओपन करने की जरूरत होगी।

दूसरों को भी अपने वीडियो कॉल में जोड़ें
 

दूसरों को भी अपने वीडियो कॉल में जोड़ें

बता दें, इसके बाद आपको कॉलिंग के बगल में बने वीडियो कैमरा के आइकन पर क्लिक करना होगा। इतना ही नहीं, व्हाट्सएप पर चल रही वन ऑन वन कॉलिंग के दौरान भी आप दूसरे लोगों को जोड़ सकते हैं। कॉलिंग के दौरान अन्य व्यक्ति को जोड़ने के लिए ऊपर दाईं ओर दिए गए add participant के बटन पर क्लिक करें। अपने कॉन्टैक्ट चुनकर उसे एड करें। एक बार में ग्रुप कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स पर ध्यान देना होगा।

ग्रुप में करें वीडियो कॉलिंग

ग्रुप में करें वीडियो कॉलिंग

अपना व्हाट्सएप ओपन करके ग्रुप चैट को सलेक्ट करने खोलें। ओपन होने के बाद दिए गए कैमरा आइकन पर क्लिक करके वीडियो कॉलिंग शुरू करें। बता दें, फिलहाल यूजर्स व्हाट्सएप पर एक साथ 8 यूजर्स वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

व्हाट्सएप वेब वीडियो कॉलिंग

व्हाट्सएप वेब वीडियो कॉलिंग

व्हाट्सएप वेब खोलकर अपने अकाउंट से साइन इन करें। स्क्रीन पर आपको तीन वर्टिकल डॉट नजर आएगा। वहां पर क्लिक करके रूम क्रिएट करें। इसके बाद आपको एक पॉप अप नजर आएगाा, वहां पर क्लिक करके मैसेंजर पर जाएंअब आपको एक रूम क्रिएट करना होगा और इसके बाद आप वीडियो कॉल कर सकेंगे। उसके बाद वीडियो कॉल की लिंक दूसरों को शेयर करके अपने दोस्तों के संग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप की हर ख़बर से रहे अपडेट

व्हाट्सऐप की हर ख़बर से रहे अपडेट

आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, हमें इसके बारे में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको व्हाट्सऐप के बारे में कोई भी टिप्स एंड ट्रिक्स या व्हाट्सऐप की हर एक लेटेस्ट अपडेट को जानना है तो आप इस लिंक पर आकर चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा नए स्मार्टफोन्स के बारे में पढ़ने और जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी गिज़बॉट के साथ जुड़ सकते हैं। आप हमारी वेबसाइड से जुड़कर टेक्नोलॉजी और खास तौर पर स्मार्टफोन की दुनिया से जुड़ी हर खबर की अपडेट ले सकते हैं। आप हमारे फेसबुक पेज और राइट टिक वाले ऑफिसियल हेलो अकाउंट को भी फॉलो करके सभी ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
To use the video calling feature of WhatsApp, you need good internet, that is, you do not have to pay any kind of amount. Do you know that now you can use WhatsApp video calling on WhatsApp web too.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X