UPI से Offline और online Payment Transaction कैसे करें? जाने पूरी प्रक्रिया यहां

|

वैसे तो online ट्रांजेक्शन का चलन आजकल ज्यादातर यूजर्स के बीच तेजी से बढ़ रहा है, ज्यादातर लोग अपने मोबाइल से इंटरनेट की मदद से यूपीआई या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (UPI और Online Transaction) करना पसंद करते हैं. कई बार हम ऐसी जगह पर होते हैं जहां मोबाइल नेटवर्क होता ही नहीं है.जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं होने के चलते हम यूपीआई भुगतान सेवा का उपयोग नहीं कर पाते हैं.

 
UPI से Offline और online Payment Transaction कैसे करें? जाने

Online Payment Apps

Google Pay, Phone Pay, PayTm और BHIM UPI या किसी भी Online Payment Apps के माध्यम से भुगतान नहीं कर पा रहे हैं या हमारा भुगतान बीच में अटक जाता है, इसलिए इस समस्या से निपटने के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने NPCI से संपर्क करने का निर्णय लिया है. जो बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी काम करेगा और यूजर्स ऑफलाइन (offline) पैसे का लेनदेन कर सकेंगे.

UPI से इस तरह से ऑफलाइन पेमेंट ट्रांसफर करें

सबसे पहले Offline UPI Transaction Process को Activate करने के लिए आपको अपने बैंक खाते को UPI 123 Pay से लिंक करना होगा. इसके बाद आप को अपने Debit Card या Credit Card का इस्तेमाल करते हुए UPI PIN को Set करना होगा.

PIN को सेट करने के बाद उपयोगकर्ता को आईवीआर नंबर (IVR number), आरबीआई (RBI) के एप वॉइस और साउंड सिस्टम या मिस कॉल के माध्यम से भुगतान करें. अब आपको आईवीआर नंबर पर कॉल करना होगा इस प्रोसेस को बस एक बार करना होता है. अब आपको अपने मोबाइल से इस फोन नंबर 0804 5163 666 पर कॉल करना होगा.

कॉल के बाद आप से पूछा अपनी मनपसंद भाषा को चुने के लिए बोला जाएगा. भाषा चुनने के बाद आप को पैसे ट्रांसफर करने के लिए 1 नबंर वाली बटन दबाना होगा.उसके बाद बैंक का नाम बताकर यूपीआई (UPI) से जुड़े बैंक को चुने जानकारियों की पुष्टि करने के लिए 1 दबाना होगा.

आप को अपने मोबाइल से पैसे भेजने के लिए नबंर 1 को दबाना होगा. अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और सभी Details को Confirm करें. जितने पैसे भेजने हैं वह अमाउंट लिखें उसके बाद ट्रांजैक्शन को ऑथराइज्ड करने और पूरा करने के लिए UPI Pin को डाले. इस तरह आप Offline तरीके से बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट ट्रांजैक्शन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

UPI से Offline और online Payment Transaction कैसे करें? जाने

UPI से ऑनलाइन पेमेंट करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में UPI App को Open करना होगा. इसके बाद Payment किए जाने वाले Service का या उस व्यक्ति का चुनाव करना होगा जिसे आप पैसे भेजने वाले हो. पेमेंट की जाने वाली राशि को Enter करने के साथ अपना UPI PIN को Enter करते हुए Pay के Option पर Click करें. कुछ ही सेकेंड में ही आपके द्वारा भेजा गया पैसा दुसरे के Account में जमा हो जाएगा.

 

इस तरह से आप यूपीआई सर्विस का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन पेमेंट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इन आसान तरीके से आप किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं और आप को बैंक जाकर लाइन में भी लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी. बस फोन को ऑन करना होगा.

UPI पेमेंट ट्रांजैक्शन सर्विस

UPI इस नए जमाने की पेमेंट ट्रांजैक्शन सर्विस है. जो बहुत ही आसान तरीके से किया जा सकता है. UPI का फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस है. UPI की मदद से आप अपने बैंक खाते से किसी को भी जब चाहे पैसे भेज सकते हैं और सामने वाले की मदद हो सतकी है. UPI पिन 6 अंक या 4 अंक का हो सकता है. जो आप के बैंक खाते से जूड़ा होता है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Google Pay, Phone Pay, PayTm and BHIM are not able to make payment through UPI or any online payment apps or our payment gets stuck in the middle, so to deal with this problem, Reserve Bank of India ) has decided to approach NPCI. Which will work even without internet connection and users will be able to do offline money transactions.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X