WhatsApp से PAN Card, ड्राइविंग लाइसेंस, RC सेकंड में करें डाउनलोड; इन सिंपल स्टेप को करें फॉलो

|
WhatsApp से PAN Card, DL, RC सेकंड में करें डाउनलोड

व्हाट्सएप का इस्तेमाल सिर्फ टेक्स्टिंग और कॉलिंग के अलावा और भी कई कामों के लिए किया जा सकता है। एक तरीका है जिससे आप व्हाट्सएप पर महत्वपूर्ण व्यक्तिगत दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं, बिना किसी सरकारी कार्यालय में आए। MyGov के पास व्हाट्सएप चैटबॉट्स पर आधारित एक सेवा है जो महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए डिजिलॉकर का उपयोग करती है।

 

WhatsApp पर ऐसे इस्तेमाल करें Digilocker

डिजिलॉकर पहल इस साल की शुरुआत में शुरू की गई थी, लेकिन कई यूजर अभी भी इस फीचर से अनजान हैं। इस नए व्हाट्सएप चैटबॉट का उद्देश्य सरकार के लिए अपनी सेवाएं देना आसान बनाना है। साथ ही, यूजर को कुछ ही सेकंड में उन सभी दस्तावेज़ों तक पहुंच भी मिल जाएगी, जिनकी उन्हें आवश्यकता है। आपको बस व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट का उपयोग करना है।

इन सारे डॉक्यूमेंट को कर सकते हैं डाउनलोड

व्हाट्सएप पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग करने के लिए, आपको अकाउंट को प्रमाणित करना होगा। एक बार ऐसा करने के बाद आप सीधे व्हाट्सएप से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर MyGov हेल्पडेस्क नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए सेवाओं का एक सूट प्रदान करेगा।

इन डॉक्यूमेंट को कर सकते हैं 1 क्लिक में डाउनलोड

  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (DL)
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट (10th Marksheet)
  • बारहवीं कक्षा की मार्कशीट (12th Marksheet)
  • सीबीएसई दसवीं कक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र (CBSE 10th Marksheet)
  • वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC)
  • बीमा पॉलिसी - दुपहिया (Bima Policy)

ऐसे डाउनलोड करें अपने डॉक्यूमेंट

  1. नई MyGov चैटबॉट तक पहुंचने के लिए आपको व्हाट्सएप नंबर +91 9013151515 पर 'नमस्ते' या 'Hii' या 'Digilocker' भेजना होगा।
  2. जैसे ही आप 'Digilocker' भेजेंगे, आपको एक प्रतिक्रिया मिलेगी जिसमें लिखा होगा "डिजिलॉकर सेवाओं में आपका स्वागत है अपने दस्तावेज़ डाउनलोड/जारी करने के लिए।"
  3. इसके बाद यूजर को अपना डिजिलॉकर अकाउंट डिटेल प्रदान करना होगा। यूजर को अपना आधार नंबर डालना होगा। ऐसा करने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल डिवाइस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  4. एक बार जब आप ओटीपी दर्ज करते हैं, तो आप अपने डिजिलॉकरअकाउंट में उपलब्ध सभी दस्तावेजों या किसी एक को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे।
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
download documents such as PAN card, driving license, and vehicle registration certificate, amongst others directly from WhatsApp.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X