कैसे भरें ऑनलाइन Income Tax ?

|

आयकर रिटर्न के साथ अपने आधार को जोड़ने से ई-सत्यापन प्रक्रिया आसान हो जाती है।आज इसी बारे मे हम आपको बताने जा रहे हैं । भारत में वेतनभोगी और स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए, आयकर रिटर्न दाखिल करना बहुत महत्वपूर्ण है और साथ ही अपने बैंक खाते, ईपीएफ खाते और पैन को आधार से जोड़ना भी महत्वपूर्ण है।

आयकर पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करना

ऑनलाइन income tax भरने के लिए आपको आयकर पोर्टल (incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। इसके लिए साइट पर जाकर दाईं ओर, आपको रजिस्‍ट्रेशन का लॉगइन ऑप्‍शन मिलेगा (उन लोगों के लिए जो पहले ही पंजीकृत हैं) दिखाई देगा ।

 

लैपटॉप की बैटरी से हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

कैसे भरें ऑनलाइन Income Tax ?

जो लोग पहली बार पंजीकरण कर रहे हैं, उनके लिए उनका यूजर आईडी आम तौर पर उनका पैन नंबर होता है।अपना पैन नंबर दर्ज करने के बाद आप अपना नाम,उपनाम, जन्म तिथि और आवासीय स्थिति दर्ज करें उसके बाद जारी रखने पर क्लिक करें फिर पंजीकरण फॉर्म भरें, जिसमें आपके पैन नंबर और अन्य विवरण शामिल हैं, सत्यापन के बाद और पंजीकरण सफल होने के बाद आपका खाता बन जाएगा ।

आयकर रिटर्न में आधार जोड़ना

आयकर रिटर्न के साथ अपने आधार को जोड़ने के लिए पोर्टल पर लॉगिन करें उसके बाद दाईं ओर 'प्रोफ़ाइल सेटिंग्स' में जाकर, ड्रॉपडाउन मेनू में 'लिंक आधार' विकल्प पर क्लिक करें।

यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा । एक बार कोड प्रमाणित हो जाने पर आपका आधार आपके आयकर रिटर्न खाते से जुड़ जायेगा।

कैसे भरें ऑनलाइन Income Tax ?

 
Asus ZenFone AR : ये है स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी का भविष्य

ऑनलाइन आयकर रिटर्न भरना

income tax रिटर्न दाखिल करने के लिए, पोर्टल पर लॉगिन करें और विकल्प "आयकर रिटर्न दाखिल करना" पर क्लिक करें।अगले पेज पर, आपका पैन नंबर दिखाया जाएगा और फिर आपको मूल्यांकन वर्ष, ITR फॉर्म का नाम और सबमिशन मोड का चयन करना होगा।उसके बाद आपके पास दो विकल्प होंगे,पहले विकल्प में आप आधार ओटीपी के माध्यम से अपने रिटर्न को सत्यापित कर सकते है और दूसरे विकल्प मे आप पोस्ट के माध्यम से प्रिंट आउट भेज कर भी अपने रिटर्न को सत्यापित कर सकते है इन दोनो विकल्पो मे से एक विकल्प को चुनने के बाद जारी रखने के लिए अगले विकल्प पर क्लिक करें।

इन्टरनेट के बिना करें पेटीएम से पेमेंट, जानिए कैसे ?

अब यहां, आपको अपने आय विवरण, कर कटौती और अपने निवेश के बारे में अन्य विवरण देने होंगे उसके बाद आपके रिटर्न या टैक्स की कैल्कुलेशन,जो आप भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हैं, स्क्रीन पर दिखाई देगी, और आप कर का भुगतान कर सकते हैं या यदि आपको रिटर्न मिल रहा हैं तो सबमिट विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

कैसे भरें ऑनलाइन Income Tax ?

ITR-V को पे करने के लिए आधार का उपयोग करना

आयकर रिटर्न सफलतापूर्वक दायर करने के बाद यदि आप पोस्ट के माध्यम से ITR-V नही भेजना चाहते हैं तो आपको अपने आधार का उपयोग करके अपने ITR-V को ई-सत्यापित करना होगा। इसके लिए पोर्टल पर लॉगिन करें, उसके बाद 'मेरा खाता' विकल्प पर जाएं और ड्रॉपडाउन मेंनू से 'ई-सत्यापित रिटर्न' पर क्लिक करें।

10 तरीके जिनसे आप घर पर वाई-फाई को सुपर फास्‍ट कर सकते हैं

अगले पेज पर आपको मूल्यांकन वर्ष चुनना होगा, उसके बाद आईटीआर फॉर्म नाम और फिर ई-सत्यापन विकल्प पर क्लिक करें। यह आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज देगा, और सफलतापूर्वक प्रमाणित हो जाने पर, आपका आयकर रिटर्न सत्यापित हो जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Usually one goes to a professional to file the returns, but if you do not have many investments, you can file your Income Tax Returns in easy steps online in the comfort of your home, for free. This online filing is also known as e-filing.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X