किसी भी इमेज से फोंट का ऐसे लगाएं पता

|

क्या कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ है जब आपने किसी रेंडम इमेज को देखा हो और उसपर लिखा फोंट आपको बेहद पसंद आ गया हो लेकिन आप नहीं जानते कि पिक्चर पर इस्तेमाल किया गया फोंट कौनसा है? किसी भी इमेज पर फोंट की पहचान करना भी एक ऐसी ट्रिक है जिसका हर किसी को पता होना चाहिए।

किसी भी इमेज से फोंट का ऐसे लगाएं पता

 

फोटो क्रेडिट:- Skillcrush

इसका फायदा एक ये भी है कि फोंट की पहचान कर अपने पसंदीदा फोंट को डाउनलोड करके खुद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप एक डिजाइनर या मीम मेकर हैं तो आपको ये कला ज़रूर आनी चाहिए ताकि अपने मीम या डिजाइन्स को अक्ट्रैटिव बनाने के लिए आप अच्छे फोंट का इस्तेमाल कर सकें।

हालांकि ये बहुत आसान सी प्रक्रिया है जो हम आपको इस पोस्ट के ज़रिए बताएंगे। तो चलिए जानते हैं वो ट्रिक जिससे आप किसी भी इमेज के फोंट का झट से पता लगा सकते हैं।

इमेज पर फोंट को कैसे आइडेंटिफाई करें?

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

1) सबसे पहले इमेज को डाउनलोड करें या फिर उस पिक्चर के URL को कॉपी करें जिसके फोंट का आप पता लगाना चाहते हैं।

2) अब आप Font Squirrel वेबसाइट पर जाएं।

3) यहां आपको अपलोड इमेज का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें फोटो को अपलोड करें। अगर आपने अपने कम्प्यूटर में इमेज को डाउनलोड नहीं किया है तो आपको उसका URL भी पेस्ट कर सकते हैं।

4) अब आप अगले स्टेप में इमेज के टेक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए इमेज को क्रॉप करें। इसके लिए आप नीले रंग के बॉर्डर को ड्रैग करें ताकि सिर्फ टेक्स्ट ही कवर हो सकें जिसकी आपको पहचान करनी है।

5) अब Matcherate It पर क्लिक करें।

6) इमेज के नीचे आपको कई सारे ऑप्शन्स दिखाई देंगे। आपको सही फोंट को सिलेक्ट करना है और डाउनलोड करना है या फिर आप दी गई वेबसाइट से उसे खरीद भी सकते हैं। आप Font Squirrel वेबसाइट को सिलेक्ट करें जिससे आपको सिर्फ फ्री फोंट ही दिखाई देंगे।

 

आपको बता दें कि फोटोशॉप का इस्तेमाल करके भी फोंट की पहचान कर सकते हैं। Adobe Photoshop में neat tool दिया गया है जो फोंट को पहचानने में आपकी मदद करता है।

यह भी पढ़ें:- हर जगह आपके साथ रहेंगे ज़रूरी दस्तावेज़, नहीं रहेगा खोने का डर

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

1) जिस इमेज के फोंट की आप पहचान करना चाहते हैं, उसे डाउनलोड करें।

2) अब अपने कम्प्यूटर में Adobe Photoshop को ओपन करें और साथ ही ऐप का इस्तेमाल करें इमेज को भी ओपन कर लें।

3) Rectangular marquee tool का इस्तेमाल करें। ( आप कीबोर्ड पर M प्रेस करके इस टूल को एक्सेस कर सकते हैं।) टूल पर क्लिक करने के बाद फोंट के आसपास एक rectangle बना लें।

4) अब टूलबार से Type > Match Font को सिलेक्ट करें।

5) अब आप आसानी से अपने कम्प्यूटर में इंस्टॉल्ड फोंट को पिक कर सकते हैं या फिर वेब से मैच करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इसके अलावा सबसे आसान तरीका है कि आप गूगल करें और "image font identifier" लिखकर सर्च करें। इससे आपको सारे ऑप्शन्स मिल जाएंगे जिनसे आप फोंट की पहचान कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Has it ever happened to you when you saw a random image and you liked the fonts written on it but you do not know which font is used on the picture? Identifying fonts on any image is also a trick that everyone should know. Let us tell you its trick.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X