अगर अपना एंड्रॉइड फोन कहीं गुम हो गया है, तो ऐसे करें सारे डेटा को रिमोटली डिलीट

|

- गूगल के इस फीचर से आप रिमोटली सारे डेटा को डिलीट कर सकते हैं।
- खोये हुए एंड्रॉइड फोन को ट्रैक भी कर सकते है।

 

Google एक बेहतरीन फीचर देता है जिसमें अगर आपका एंड्रॉइड मोबाइल कहीं खो गया है तो उसमें से सारा डेटा ढूंढ सकते हैं, लॉक कर सकते हैं और मिटा सकते हैं। कई बार क्या होता है कि मोबाइल खो जाता है और हमें पता नहीं होता है कि उसमें से डेटा कैसे मिटाएं। गूगल का फाइंड माई डिवाइस फीचर एंड्रॉइड यूजर्स को हैंडसेट का पता लगाने, दूर से पिन, पासकोड या पैटर्न सेट करके इसे लॉक करने का एक्सेस देता है।

अगर अपना एंड्रॉइड फोन कहीं गुम हो गया है, तो ऐसे करें सारे डेटा को रिमोटली डिलीट

यूजर्स अपने लॉक स्क्रीन पर एक मैसेज भी डिस्प्ले कर सकते हैं ताकि खोजने वाले को आपका फोन मिलने के बाद कॉल करके बता सके। यह फीचर यूजर्स को अपने एंड्रॉइड फोन पर सभी डेटा को मिटाने में भी मदद करता है ताकि उसका कोई गलत इस्तेमाल न कर सकें।

अगर अपना एंड्रॉइड फोन कहीं गुम हो गया है, तो ऐसे करें सारे डेटा को रिमोटली डिलीट

किसी Android फ़ोन को खोजने, लॉक करने या डेटा मिटाने के लिए, कुछ जरूरतें आवश्यक हैं। जैसे फोन का चालू होना जरुरी है, यूजर को Google खाते से साइन इन होना चाहिए, साथ ही मोबाइल डेटा या वाई-फाई से जुड़ा होना चाहिए, और Google Play पर भी होना चाहिए, इसके अलावा उनकी लोकेशन सेटिंग ऑन होनी चाहिए, और इसके अलावा फोन में फाइंड माई डिवाइस सेटिंग भी ऑन की हुई होनी चाहिए। यदि ये सभी चीजें पूरी होती हैं, तो यूजर्स नीचे बताए गए स्टेप्स से फोन को ढूंढ सकते है और सारे डेटा को डिलीट कर सकते हैं।

 

स्टेप 1: सबसे पहले android.com/find पर जाएं और अपने Google अकाउंट में साइन इन करें, जैसा कि फोन पर उपयोग किया जाता है। एक बार साइन इन करने के बाद, आप अपने फोन को ऊपरी बाएँ कोने में देखेंगे। यदि आपके पास एक ही अकाउंट वाले कई फ़ोन हैं, तो वह चुनें जो खो गया हो। यह आपको बैटरी लाइफ के बारे में डिटेल्स दिखाएगा और यह आखिरी बार ऑनलाइन कब था यह भी दिखाएगा।

स्टेप 2: इसके बाद Google एक मैप पर हैंडसेट का अनुमानित लोकेशन दिखाएगा। यदि आपका फ़ोन नहीं मिल पाता है, तो उपलब्ध होने पर आपको उसका अंतिम ज्ञात लोकेशन दिखाई देगा।

स्टेप 3: अगर फोन पास में है और आपको जगह का पता है, तो आप लोकेशन पर जा सकते हैं और फिर प्ले साउंड ऑप्शन का चयन करके अपने फोन को बिना रुके पांच मिनट तक रिंग कर सकते हैं, भले ही साइलेंट पर सेट हो।

स्टेप 4: यदि फ़ोन किसी अज्ञात क्षेत्र में है, तो रीडर्स को आगाह किया जाता है कि वे अपने Android फ़ोन को खुद प्राप्त करने का प्रयास न करें, और इसके बजाय, पुलिस से संपर्क करें - जो सीरियल नंबर या IMEI कोड मांग सकते हैं।

स्टेप 5: यदि आप स्क्रीन को लॉक करना चाहते हैं, तो सिक्योर डिवाइस ऑप्शन चुनें। यह आपको अपना फ़ोन लॉक करने और अपने Google अकाउंट से साइन आउट करने देगा। आप लॉक स्क्रीन पर एक मैसेज और फोन नंबर भी दिखा सकते हैं ताकि खोजकर्ता आपसे संपर्क कर सके यदि वे आपके सामने फोन खोजते हैं तो। यदि आपके पास लॉक नहीं है, तो आप इस ऑप्शन के माध्यम से सेट भी कर सकते हैं।

आप तीसरा ऑप्शन - इरेज़ डिवाइस भी चुन सकते हैं। इससे आपके फ़ोन के सभी डेटा को स्थायी रूप से हटा सकते है और आपके द्वारा इसे मिटा देने के बाद, Find My Device फ़ोन पर काम नहीं करेगा। अगर आपका फ़ोन ऑफ़लाइन है, तो उसके ऑनलाइन आने पर डिलीट होना शुरू हो जाएगा। इस प्रकार आपके मोबाइल के डेटा किसी गलत व्यक्ति के पास नहीं रह पाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google provides a great feature in which if your Android mobile is lost somewhere, then you can find, lock and erase all the data from it. What happens many times is that the mobile is lost and we do not know how to erase the data from it.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X