Instagram पर Reels Video का ऑप्शन नहीं आ रहा है, तो इस ट्रिक को करें फॉलो

|

इंस्टाग्राम जो टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक हैं जहां पर आज करोड़ों यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा Instagram पर जब टिक टॉक को भारत में बैन किया गया तो, शॉर्ट वीडियो का फीचर जोड़ा गया था जिसे Reels Video के नाम से जाना जाता है। लेकिन काफी सारे यूजर्स से एक बात सुनने को मिलती हैं कि उनके अकाउंट में Reels Video का ऑप्शन ही नहीं आता है।

 
Instagram पर Reels Video का ऑप्शन नहीं आ रहा है, तो इस ट्रिक को करें फॉलो

इसलिए आज हम आपके लिए एक ट्रिक लेकर आए हैं जिसको फॉलो करके आप भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रील्स वीडियो का ऑप्शन ला सकते है और आप भी Instagram Reels Video को वीडियो अपलोड कर पाएंगे।

Instagram पर Reels Video का ऑप्शन नहीं आ रहा है, तो इस ट्रिक को करें फॉलो

यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी रील्स वीडियो का ऑप्शन नहीं आ रहा है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। जिसमें पूरा प्रोसेस बताया गया है कि आपका रील वीडियो का ऑप्शन कैसे आ सकता है।

स्टेप 1: सबसे पहले तो आपको अपने इंस्टाग्राम एप पर जो भी कैचे हैं या स्टोरेज है उसको क्लियर कर देना है।

स्टेप 2: इसके बाद Cache और Storage को क्लियर करने के बाद आपको दोबारा लॉगइन करना होगा।

स्टेप 3: फिर आपको अपने Instagram अकाउंट को एक बार लॉगिन करें और फिर पासवर्ड को चेंज कर दें।

स्टेप 4: अब आपको एक रिपोर्ट करनी है कि आपको क्या प्रॉब्लम हो रही है। तो आप रिपोर्ट यह करेंगे कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में रील्स वीडियो का ऑप्शन नहीं आ रहा है।

स्टेप 5: रिपोर्ट करने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन में इंस्टाग्राम अकाउंट को अन इंस्टॉल कर देना है।

स्टेप 6: इसके बाद अब आपको किसी दूसरे मोबाइल फोन में Instagram को ओपन करना है। यदि कोई ऐसा मोबाइल हो जिसमें पहले से इंस्टाग्राम कभी इस्तेमाल नहीं किया गया है, तब तो बहुत अच्छा रहेगा।

स्टेप 7: इस तरह किसी दूसरे मोबाइल में लॉगिन करने के बाद आपको लगभग 1 घंटे का इंतजार करना होगा।

 

स्टेप 8: 1 घंटे के बाद आपको अपने खुद के मोबाइल में दुबारा Instagram को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर देना है और फिर लॉगिन करें। लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आपको सिर्फ एक ही अकाउंट लॉगिन रखना है।

स्टेप 9: ऐसा करने के बाद आपको लगभग 8-10 घंटों का इंतजार करना होगा।

स्टेप 10: या प्रकार 8-10 घण्टों के बाद देखना आपके मोबाइल में आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Reels Video का फीचर देखने को मिल जाएगा।

सच बताऊ, तो यह ट्रिक मेरे भाई के अकाउंट के साथ आजमा कर देखी और परिणाम 100% आया है। तो मैं उम्मीद कर सकता हूँ कि यह ट्रिक अगर आप भी आजमाएंगे तो, जरूर इसका परिणाम मिल सकता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Instagram is one of the top social media platforms where millions of users use today. Apart from this, when Tik Tok was banned in India on Instagram, the feature of short videos was added which is known as Instagram Reels Video.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X