Jio Sim की होम डिलीवरी करानी है, तो यहाँ जानें स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस

|

रिलायंस Jio Sim (जियो सिम) सर्विस की शुरुआत सितंबर 2016 में हुई थी और 2021 में अपने पांच साल पूरे करने के बाद भी इस टेलीकॉम कंपनी का जलवा खत्म नहीं हुआ है। रिलायंस जियो कंपनी ने अपने कंप्टीटर को पीछे छोड़ने के लिए कई ऐसे आकर्षक तरीकों का इस्तेमाल किया है, जो भारत में पहले किसी टेलीकॉम कंपनियों ने नहीं किया। इस वजह से रिलायंस जियो एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, बीएसएनएल जैसी बाकी सभी भारतीय टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ने में कामयाब रहा है।

 
Jio Sim की होम डिलीवरी करानी है, तो यहाँ जानें स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस

जियो अपने अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग सर्विस और सस्ती दरों पर इंटरनेट डेटा मुहैया कराने की वजह से पॉपुलर है। इसके अलावा लगभग हर प्लान्स में जियो ऐप्स की सुविधा भी यूजर्स को अलग से मिलती है। रिलायंस जियो ने इस बार अपने साथ नए यूजर्स को जोड़ने के लिए एक नया तरीका निकाला है। अगर आपको जियो का नया सिम लेना है तो आपको अपने घर से कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने यूजर्स को एक नया Jio सिम ऑनलाइन बुक करने और इसे सीधे घर पर पहुंचाने का एक तरीका निकाला है। चूंकि भारत अभी भी हजारों कोरोनोवायरस मामलों को दर्ज कर रहा है, इसलिए घरों से बाहर निकलना जोखिम भरा है। महामारी की स्थिति के कारण, अधिकांश कंपनियों ने अपनी सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन तरीका पेश किया है। ऐसा ही हाल रिलायंस जियो का है आज हम आप को बताने वाले हैं आप कैसे घर बैठे जिओ का नया सिम मंगा सकते हैं।

घर बैठे Jio Sim कैसे मँगवाएँ

स्टेप 1:- आधिकारिक रिलायंस जियो वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2:- वेबसाइट के शीर्ष पर दिखाए गए गेट जियो सिम टैब पर क्लिक करें या https://www.jio.com/en-in/jio-postpaid-prepaid-home-delivery-book-appointment.html पर क्लिक करें।

स्टेप 3:- पूरा नाम और मोबाइल नंबर सहित अपने कुछ पर्सनल इन्फॉर्मेशन दर्ज करें।

स्टेप 4:- ओटीपी को जेनरेट करें

स्टेप 5:- आप के मोबाइल नंबर पर आये 6 डिजिट का ओटीपी दर्ज करें

स्टेप 6:- वेबसाइट तब सिम के प्रकार को चुनने का विकल्प दिखाएगी - पोस्टपेड और प्रीपेड

 

स्टेप 7:- Jio पोर्ट या Jio या नया कनेक्शन जैसे विकल्प भी प्रदान करता है। आप उस विकल्प का चयन कर सकते हैं जो आपको सबसे अच्छा लगता है।

स्टेप 8:- वेबसाइट में अब आपको पता, पिन कोड और घर का नंबर सहित अन्य विवरण जोड़ने होंगे।

स्टेप 9:- इन विवरणों को जोड़ने के बाद, "Submit New JIO Sim" विकल्प पर क्लिक करें

स्टेप 10:- वेबसाइट एक संदेश दिखाएगी जिसमें लिखा होगा: "Jio में आपकी रुचि के लिए धन्यवाद। अपने मौजूदा नंबर को Jio में पोर्ट करने का आपका अनुरोध सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है। हमारे कस्टमर केयर जल्द ही आपसे संपर्क करेंगे।

नए Jio सिम की डिलीवरी के समय, आपको सत्यापन के लिए पहचान का प्रमाण (POI) और पते का प्रमाण (POA) संभाल कर रखना होगा। आप निम्न में से कोई एक दस्तावेज़ तैयार कर सकते हैं:

- आधार कार्ड
- मतदाता पहचान पत्र
- पासपोर्ट
- ड्राइविंग लाइसेंस

जियो फाइबर को भी घर बैठे मंगवाए

इन चार में से किसी एक भारतीय प्रमाण पत्र को आपको सिम डिलिवरी के वक्त अपने पास रखना जरूरी होगा, जिससे जियो अधिकारी सिम चालू करने की जरूरी प्रक्रिया को पूरा कर सकें। लिहाजा, इस तरीके से आप जियो की नई सिम को घर बैठे मंगवा सकते हैं और अपना नया नंबर चालू कर सकते हैं।

हालांकि आपको बता दें कि अभी हमने आपको प्रीपेड सिम को खरीदने का तरीका बताया है, जबकि जियो पोस्टपेड प्लस के लिए ये सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। इसके अलावा अगर आप जियो फाइबर सर्विस का अपने घर में लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ जियो की वेबसाइट पर जाकर जियो फाइबर खरीदने की रिक्वेस्ट डालनी होगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
How to get a new Jio SIM delivered at home for free.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X