E-Sim क्या है, कैसे खरीदें, कैसे चालू करें और कैसे इस्तेमाल करें

|

हम सभी जानते हैं कि आजकल सारी चीजें अब डिजिटल माध्यम से होने लगी है। ऐसे में टेलिकॉम इंडस्ट्री भी डिजिटीलाइज़्ड हो चुकी है। और नॉर्मल सिम की बजाए अब कंपनियां eSIM की सुविधा देने लग गई है। जिसे आप डायरेक्टली अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। ई-,सिम की वजह से आपको नॉर्मल तौर पर सिम की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

ई-सिम के फायदे और नुकसान
 

ई-सिम के फायदे और नुकसान

बता दें कि जियो, एयरटेल और Vi (वोडाफोन-आइडिया) जैसी कंपनियां ग्राहकों को ई-सिम खरीदने की सुविधा दे रही है। ई-सिम का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आप विदेशों में ट्रैवल करते हैं तो मिनटों में ई-सिम खरीदी जा सकती है। वहीं अगर आपके पास फिजिकल सिम कार्ड होगा तो आपको स्टोर जाकर ही सिम बदलवाना होगा, जिससे समय की भी बर्बादी होगी।

ई-सिम खोने का डर नहीं रहता

ई-सिम खोने का डर नहीं रहता

इसका दूसरा फायदा है कि आपको इसके खो जाने का भी डर नहीं रहता। क्योंकि इसमें सिम ट्रे की कोई ज़रूरत नहीं पड़ती। वहीं, अगर इसके नुक्सान की बात करें तो ई-सिम एक सामान्य सिम कार्ड की तुलना में महंगा होता है। इसके अलावा फिलहाल कुछ ही स्मार्टफोन हैं जो ई-सिम को सपोर्ट करते हैं।

कैसे पाएं ई-सिम कार्ड

कैसे पाएं ई-सिम कार्ड

अगर आप Vi की कंपनी का ई-सिम पाना चाहते हैं तो आपको इसकेपोस्टपेड प्लान का सब्सक्रिप्शन लेना होगा। वहीं, अगर आप पहले से एक पोस्टपेड यूजर हैं तो आप अपनी नॉर्मल सिम को ई-सिम में कन्वर्ट करा सकते हैं। बता दें कि Vi की ये सर्विस फिलहाल मुंबई, गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र और गोवा में एवेलेबल है।

ई-सिम के लिए KYC Form भरें
 

ई-सिम के लिए KYC Form भरें

अगर जियो की बात करें तो जियो और Vi दोनों का सिम पाने का प्रोसेस एक जैसा ही है। आपको कंपनी के स्टोर पर जाना होगा। इसके बाद आपको KYC फॉर्म भरना होगा। आपको ई-सिम मिल जाएगी। हालांकि इसके लिए आपके पास ई-सिम सपॉर्टेड डिवाइस का होना बेहद ज़रूरी है। वहीं, अगर आप एयरटेल यूजर हैं और अपनी नॉर्मल सिम को ई-सिम में कंवर्ट करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 121 पर एक SMS करना पड़ेगा।

OR कोड स्कैन करें

OR कोड स्कैन करें

SMS में आपको eSIM और स्पेस देकर रजिस्टर्ड ईमेल आईडी टाइप करनी होगी। जिसके बाद आपको एक एसएमएस रिसीव होगा। आपको इसे कंफर्म करने के लिए 1 मिनट में 1 टाइप करके सेंड करना होगा। इसके बाद वॉइस कॉल के जरिए कन्फर्मेशन देना होगा। आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक QR कोड प्राप्त होगा, जिसे आपको स्कैन करना होगा। दो घंटे के बाद आपकी ई-सिम एक्टिव हो जाएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
We all know that nowadays everything has started happening through digital medium. In such a situation, the telecom industry has also been digitized and now companies have started offering eSIM instead of normal SIM. Which you can download and use directly on your smartphone. E- Because of SIM, you do not normally need SIM.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X