कोई आपके फोन में ऐप्स पर रखता है नजर, तो अब ऐसे करें Apps को हाइड

|

जब सेफ्टी और सिक्योरिटी की बात आती है, तो कुछ यूजर्स के लिए कुछ ऐप्स और डेटा छिपाना आवश्यक हो सकता है। आपके फ़ोन पर ऐप्स छिपाने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें काम करने वाले ऐप्स या डेटिंग ऐप्स को चुभती नज़रों से छुपाना शामिल है। आजकल अधिकांश स्मार्टफोन कस्टम स्किन्स चलाते हैं जो न केवल ऐप बल्कि डॉक्यूमेंट्स, इमेजेस और बहुत कुछ को हाइड करने के फीचर्स के साथ आते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में किसी भी ऐप को हाइड कर सकते हैं।

 
कोई आपके फोन में ऐप्स पर रखता है नजर, तो अब ऐसे करें Apps को हाइड

किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ऐप्स को हाइड कैसे करें?

यदि आप Google Pixel या Motorola के किसी मॉडल जैसे स्टॉक एंड्रॉइड फोन का उपयोग करते हैं, तो एंड्रॉइड फोन पर ऐप्स को छिपाने के लिए थर्ड-पार्टी लॉन्चर डाउनलोड करने की जरूरत पड़ती है। जबकि कई स्मार्टफोन कंपनियों में पहले से ही किसी ऐप को हाइड करने का फीचर मिलता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ये थर्ड पार्टी ऐप जो एप्लिकेशन को हाइड करने के लिए डेवलप किये गए इन अन्य मोबाइलों में काम नहीं करते है, बल्कि ये सभी मोबाइल फोन में अच्छे से काम करते हैं और ज्यादातर यूजर्स इन्हीं थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल भी करते हैं।

थर्ड पार्टी कस्टम लॉन्चर ऐप का उपयोग करके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ऐप्स को हाइड करने का तरीका

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, सभी एंड्रॉइड लॉन्चर किसी न किसी तरह से ऐप को हाइड कर सकते हैं या छिपा सकते हैं, लेकिन हम जो आज तरीका बताएंगे उसमें हम नोवा लॉन्चर (Nova Launcher) ऐप का इस्तेमाल करेंगे जिसे काफी ज्यादा पसंद किया गया है इसी कारण उसे Google Play Store पर 50 मिलियन लोगों ने इंस्टॉल किया है। Nova Launcher अधिकांश Android स्मार्टफ़ोन पर बहुत तेज़, सुचारू और बेहतर फीचर्स के साथ आता है। ऐप्स को छिपाने के लिए, आपको Google Play Store से ऐप का प्राइम वर्जन इंस्टॉल करने की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे करें एंड्रॉइड स्मार्टफोन में ऐप्स को हाइड

यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है कि आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन में कैसे किसी भी एप्लीकेशन को हाइड कर सकते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

 

स्टेप 1: सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Play Store को ओपन करें Nova Launcher को सर्च करके डाउनलोड करें और फिर उसको इंस्टॉल कर दें।

स्टेप 2: अब आपको नोवा लॉन्चर ऐप को ओपन करना होगा और फिर इसे अपने डिफ़ॉल्ट लॉन्चर के रूप में सेट करें।

स्टेप 3: इसके बाद Nova Settings में जाएं।

स्टेप 4: इसके बाद अब आपको App Driver को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 5: अब यहाँ आपको App Hide करने का ऑप्शन मिलेगा।

स्टेप 6: अब आप जिन ऐप्स को छिपाना चाहते हैं, उनके बगल में दिखाए गए बॉक्स को चेक मार्क कर दें।

बस आपका काम हो जाएगा। इस तरह आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए ऐप्स आपके ऐप ड्रॉअर से तुरंत ही हाइड हो जाएंगे। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सर्च करके ऐप को खोल सकते हैं। तो आप इस थर्ड-पार्टी ऐप का इस्तेमाल करके अपने Android फोन में किसी भी ऐप को आसानी से हाइड कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How To Hide Apps In Android Mobile Phone

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X