व्हाट्सएप पर लास्ट सीन और ब्लू टिक को हाइड कैसे करें

|

व्हाट्सएप एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है और इसमें यूजर्स को कई प्राइवेसी फीचर्स भी मिलते है। जिसमें आप चाहें, तो किसी यूजर को लास्ट सीन दिखाएं या नहीं दिखाएं। साथ ही आप यह भी सेट कर सकते हैं कि यूजर्स को ब्लू टिक दिखना चाहिए या नहीं। ब्लू टिक का मतलब होता है कि यूजर ने मैसेज देख लिया। WhatsApp में आपको कई सारे फीचर्स मिलते हैं।

 
व्हाट्सएप पर लास्ट सीन और ब्लू टिक को हाइड कैसे करें

दोनों फीचर्स एक ऑप्शन के रूप में उपलब्ध हैं क्योंकि ऐसे कई सारे यूजर्स हैं जो नहीं चाहते कि मैसेज पढ़ते समय दूसरों को पता चले कि उसने मैसेज पढ़ लिया है। इसके लिए हमने यहाँ पूरा प्रोसेस बताया है कि आप Last Scene और Blue Tick को हाइड कैसे कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर लास्ट सीन को हाइड कैसे करें - How To Hide WhatsApp Last Scene

स्टेप 1: यदि आप भी अपने WhatsApp में लास्ट सीन (Last Scene) को हाइड करना चाहते हैं, तो सबसे पहले व्हाट्सएप के ऐप को ओपन करें और Settings सेक्शन में जाएं।

स्टेप 2: अब आपको यहाँ Account सेक्शन में जाना होगा और Privacy के टैब पर क्लिक करें। इस बात का आपको ध्यान देना है कि आप जो भी सेटिंग्स बदलते हैं, वो मैसेजिंग ऐप के मोबाइल और वेब वर्जन दोनों पर लागू होंगे।

स्टेप 3: इसके बाद अब, Last Scene के ऑप्शन पर टैप कर दें और सेटिंग को "Nobody" कर दें।

- यहाँ आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें "Everyone" "My Contacts" और "Nobody" का ऑप्शन होगा। पहले वाले पर क्लिक करके ही सभी को दिखाई देगा, दूसरे वाले पर क्लिक करने पर आपके द्वारा सेव किये गए कॉन्टेक्ट्स को दिखाई देगा और अंतिम Nobody में किसी को भी लास्ट सीन दिखाई नहीं देगा। तो आपको अगर किसी को भी WhatsApp Last Scene नहीं दिखाना है, तो Nobody के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है। साथ ही यह सेटिंग्स आप जब चाहें तब बदल सकते हैं।

 

व्हाट्सएप पर ब्लू टिक को हाइड कैसे करें - How To Hide WhatsApp Blue Tick

अगर आप चाहते हैं कि आप कोई मैसेज पढ़ें तो यूजर्स को ब्लू टिक नहीं दिखना चाहिए, तो इसके लिए नीचे दिया गया स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस को फॉलो कीजिये।

स्टेप 1: इसके लिए भी आपको सबसे पहले व्हाट्सएप ऐप को ओपन करना है और फिर Settings के सेक्शन को ओपन करना हैं।

स्टेप 2: अब, "Accounts" के ऑप्शन पर क्लिक करें और Privacy टैब पर टैप करें।

स्टेप 3: यहाँ आपको "Read Receipt" का ऑप्शन देखने को मिलेगा वहाँ स्क्रॉल करें और चैट पर ब्लू टिक के लिए इसको इनेबल कर दें।

स्टेप 4: इस प्रकार अब आप कोई किसी का मैसेज पढ़ेंगे, तो यूजर्स को ब्लू टिक नहीं दिखाई देगा।

साथ ही इन सेटिंग्स को बदलना चाहते हैं, तो आप जब चाहें तब बदल सकते हैं। और उसके लिए यही स्टेप्स फॉलो करना होगा।

इस प्रकार आप फेसबुक के स्वामित्व वाले इंसटेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में इस शानदार फीचर का इस्तेमाल करके यूजर्स के लिए लास्ट सीन और ब्लू टिक यानि डबल टिक को हाइड कर सकते हैं। अगर आप व्हाट्सएप से जुड़ी और भी खबरें या ट्यूटोरियल आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, तो यहाँ क्लिक करके भी पढ़ सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you want to hide the last seen and blue tick on WhatsApp, then we have explained the complete process here.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X