Google Play Store पर कौनसे ऐप्स हैं फेक, ऐसे करें पता

|

ऐप्स के बिना मोबाइल फोन अधूरा है, क्योंकि इसके बिना कुछ भी काम करना नामुमकिन है। लेकिन आज कल स्मार्टफोन के लिए फेक ऐप्स भी बहुत ज्यादा आ चुके है और यूजर्स को पता नहीं चल पाता है कि कौनसा ऐप सही है और कौनसा फेक ऐप। इस कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

 

Google Play Store पर कौनसे ऐप्स हैं फेक, ऐसे करें पता

Google ने नकली ऐप्स का पता लगाने और उन्हें हटाने के लिए Play Store में कई सिक्योरिटी चेक जोड़े हैं। फिर भी, ऐसे कई लोग है जो अभी भी Play Store पर नकली ऐप बनाकर साइबर अटैक या ठगी करते है। आज हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जिससे आप यह पता कर पाएंगे कि कौनसा ऐप फेक ऐप है।

Google Play Store पर कौनसा फेक ऐप है, ऐसे करें पता

तरीका 1 - जब आप Play Store पर कोई ऐप खोजते हैं, तो एक समान नाम वाले एक से अधिक ऐप दिखाई दे सकते हैं। उनके बीच का अंतर आम तौर पर नाम और जानकारी में स्पेलिंग की गलतियाँ हो सकती हैं। डाउनलोड करने से पहले इन मिस्टेक का पता लगाने के लिए ऐप के विवरण को पढ़ें और नाम को भी ध्यान से देखें।

तरीका 2: जब आप ऐप के डिसक्रिप्शन पेज को पढ़ते है, तो "Editor's Choice" और "Top Developer" जैसे टैग देखें क्योंकि इनमें डुप्लिकेट ऐप होने की संभावना बहुत कम होती है।

तरीका 3: इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक, पबजी मोबाइल और अन्य जैसे लोकप्रिय ऐप को डाउनलोड करते समय, आपको प्ले स्टोर पर बहुत ज्यादा ऐप्स देखने को मिल सकते है। लेकिन इसमें किसी ऐप के सिर्फ 5 से 10 हजार ही डाउनलोड है तो समझ लेना वो फेक ऐप ही होगा।

Google Play Store पर कौनसे ऐप्स हैं फेक, ऐसे करें पता

तरीका 4: किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके स्क्रीनशॉट को भी जरूर देखें। एक नकली ऐप में स्क्रीनशॉट में अजीब शब्द और अजीब तस्वीरें होने की संभावना है।

 

तरीका 5: इसके अलावा ऐप के रेटिंग्स और रिव्यू पर भी नजर डालें क्योंकि इससे भी पता चल जाएगा कि अन्य यूजर्स ऐप के बारे में क्या बताते है।

तरीका 6: नकली ऐप का पता ऐसे भी चल सकता है कि ऐप को कब पब्लिश किया गया, क्या उसकी कोई वेबसाइट भी है या नहीं और साथ ही कंपनी का लोकेशन दिया गया है या नहीं।

इस तरह आप इन ऊपर दिए गए टिप्स की मदद से आसानी से फेक ऐप्स का पता कर सकते है। आजकल बैंकिंग से जुड़े कई सारे नकली ऐप्स देखने को मिलते है और बैंक हमें मैसेज द्वारा इसके बारे में आगाह भी करती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
A mobile phone is incomplete without apps because without it it is impossible to do anything. But nowadays fake apps have also come a lot for smartphones and users do not know which app is right and which is fake. Due to this many problems have to be faced.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X