WhatsApp पर आपको किसी ने ब्लॉक तो नहीं किया, कैसे करेंगे पता, जाने यहां

|

आजकल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है. व्हाट्सएप पर यूजर की जरूरत और सुविधा के हिसाब से कई फीचर उपलब्ध हैं, जिनमें अनचाहे कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक करने का विकल्प भी शामिल है. कई बार कोई आपको किसी वजह से ब्लॉक कर देता है और आपको इसकी जानकारी भी नहीं होती है. यद्यपि आपके पास स्वयं को अनब्लॉक करने का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन ब्लॉक की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक किया है या नहीं तो यह खबर आपके लिए है.

 
WhatsApp पर आपको किसी ने ब्लॉक तो नहीं किया, कैसे करेंगे पता

लास्ट सीन को करें चेक

अगर आप यूजर के लास्ट सीन (last seen) और ऑनलाइन स्टेटस (online status) चेक नहीं कर पा रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको उस यूजर ने ब्लॉक कर दिया हो, हालांकि कई बार यूजर्स अपने लास्ट सीन ऑप्शन को भी हटा देते हैं, जिससे वे असल में ब्लॉक हो जाते हैं. यह किया गया है या नहीं, इसका पता नहीं लगाया जा सकता है.

ऑनलाइन स्टेटस को चेक करें

आपको यूजर का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखता है तो आप उस यूजर की प्रोफाइल फोटो देखते हैं. अगर प्रोफाइल नहीं दिख रही है, तो हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हो. ऐसा भी हो सकता है कि यूजर ने अपनी प्रोफाइल पिक्चर हटा दी हो लेकिन ब्लॉक होने की संभावना ज्यादा होती है.

ब्लॉक किए गए नंबर पर मैसेज करें

यदि आपको संदेह है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो आप उस नंबर पर एक संदेश (message ) भेज सकते हैं. अगर मैसेज डिलीवर नहीं हो रहा है तो इसके दो मायने हैं. पहला यह कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है, दूसरा यह कि यूजर का इंटरनेट डाउन हो गया है. अब अगर दो-तीन दिनों में भी आपका मैसेज डिलीवर नहीं हुआ तो आपको उस यूजर ने ब्लॉक कर दिया है.

WhatsApp पर आपको किसी ने ब्लॉक तो नहीं किया, कैसे करेंगे पता

व्हाट्सएप कॉल

आपको ब्लॉक कर दिया गया है तो आप उस नंबर पर व्हाट्सएप कॉल कर सकते हैं. अगर आपको ब्लॉक कर दिया गया है, तो आपका कॉल कनेक्ट नहीं होगा और आपको व्हाट्सएप पर रिंग का विकल्प नहीं दिखेगा.

 

ब्लॉक की स्थिति जानने के लिए आप व्हाट्सएप ग्रुप भी बना सकते हैं., यदि आप संदेश देखते हैं "आप इस संपर्क को जोड़ने के लिए अधिकृत नहीं हैं" तो आपके अवरुद्ध होने की बहुत संभावना है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
There are many features available on WhatsApp according to the need and convenience of the user, including the option to block unwanted contacts. Sometimes someone blocks you for some reason and you are not even aware of it. Although you have no option to unblock yourself, information about the status of the block can be obtained.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X