अगर आपके फोन में दिख रहे हैं ये 5 साइन? समझ लीजिए हैक हो गया है स्मार्टफोन

|
कैसे जानें की स्मार्टफोन हो गया है हैक, देखें डिटेल

Phone hack ho jaye to kya kare: इन दिनों फोन का इस्तेमाल कॉलिंग, मेल, मीडिया, और बहुत कुछ करने के लिए किया जाता है। हम फोन का उपयोग निजी डेटा जैसे व्यक्तिगत आईडी, सरकारी आईडी या यहां तक कि काम से संबंधित प्राइवेट फाइलों को स्टोर करने के लिए भी करते हैं।

 

इसका मतलब यह भी है कि अपने फोन को वायरस और हैकर्स से बचाना जरूरी है। इस गाइड में, हम इस बात पर एक नज़र डालेंगे कि कैसे पता लगाया जाए कि आपका फोन हैक हो गया है या नहीं।

1. पॉप-अप एडवेर्टीजमेंट

1. पॉप-अप एडवेर्टीजमेंट

यदि आपको थर्ड पार्टी से बहुत अधिक पॉप-अप विज्ञापन और बहुत से फालतू ऐप्स मिल रहे हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आपने एक मैलवेयर/स्पाइवेयर ऐप इंस्टॉल किया है जो इस प्रकार के पॉपअप को स्क्रीन पर डिस्प्ले करता है। ऐसे मामलों में आप उस कंटेंट पर क्लिक न करें क्योंकि यह बेहद हानिकारक है।

2. ऑटोमैटिक किसी पर कॉल या मैसेज चला जाना

2. ऑटोमैटिक किसी पर कॉल या मैसेज चला जाना

जब आप अपने कॉल लॉग या एसएमएस की जांच करते हैं, तो हो सकता है कि आपको उन लोगों के फोन दिखाई दें, जिन्हें आपने शुरू नहीं किया होगा और उन लोगों को एसएमएस कर सकते हैं जिन्हें आप शायद नहीं जानते हैं या शुरू नहीं करते हैं। अगर ऐसा है तो आपका फोन हैक होने की पूरी संभावना है।

3. बेहद स्लो परफॉरमेंस
 

3. बेहद स्लो परफॉरमेंस

यदि आपका फोन हैक हो गया है, तो सिस्टम का परफॉरमेंस प्रभावित हो सकता है और इसके कारण, फोन सुस्त काम कर सकता है और परफॉरमेंस एक बड़े अंतर से धीमा हो जाएगा। और, कुछ ऐप्स अपने आप ओपन हो सकती हैं।

4. हद से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल

4. हद से ज्यादा डेटा का इस्तेमाल

यदि आपका फोन हैक हो गया है, तो कुछ स्पाइवेयर ज्यादा मात्रा में मोबाइल डेटा या वाई-फाई का उपयोग करते हैं, जिसे आप आसानी से फोन की सेटिंग में ले जा सकेंगे। ऐसे में आप चेक कर लें की आपके स्मार्टफोन में कौन सा ऐप ज्यादा डेटा खपत कर रहा है और इसे रिमूव करें।

5. तेज़ बैटरी ड्रेन

5. तेज़ बैटरी ड्रेन

जबकि आधुनिक समय के स्मार्टफोन ज्यादातर समय आसानी से एक दिन चल सकते हैं, यह उपयोग के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। लेकिन, अगर आप तेजी से बैटरी ड्रेन का अनुभव कर रहे हैं, तो यह जरूर चेक करें कि कौन सा ऐप सबसे ज्यादा बैटरी की खपत कर रहा है और इसकी जांच करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
There are multiple ways to check if your phone has been hacked, check out this detailed guide to see if your phone has been hacked.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X