Telegram Tips: कहीं किसी ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक तो नहीं कर दिया, ऐसे करें पता

|

टेलीग्राम एक फ्री इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस प्लेटफॉर्म है। ओपन-सोर्स, क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म सेवा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वीडियो कॉलिंग, VOIP, फ़ाइल शेयरिंग और कई अन्य फीचर्स के साथ आता है। साथ ही यह फीचर्स के मामले में व्हाट्सएप को भी कड़ी टक्कर देता हैं। इसके अलावा प्लेटफ़ॉर्म ऑप्शनल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड "सीक्रेट" चैट भी प्रदान करता है और Telegram के एंड्रॉइड ऐप को Google Play Store पर 500 मिलियन से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया हैं।

 
Telegram Tips: कहीं किसी ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक तो नहीं कर दिया, ऐसे करें पता

हालांकि यहाँ भी लोग एक-दूसरे को ब्लॉक कर सकते हैं, जैसा हम WhatsApp और अन्य प्लेटफॉर्म और ऐप्स में देखते हैं। लेकिन कई लोगों को पता ही नहीं चलता है कि उन्हें ब्लॉक किया गया है या नहीं। तो इसके बारे में हमने यहाँ विस्तार से समझाया है कि आपको कैसे पता चलेगा कि सामने वाले व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है।

कहीं किसी ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक तो नहीं कर दिया, ऐसे करें पता

मैसेज नहीं भेज पा रहे है

यदि आप किसी यूजर को मैसेज भेजते हैं और आपका वो मैसेज भेजा नहीं जाता है, तो पूरा शक यही है कि आपको उसने ब्लॉक कर दिया गया है। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि सामने वाले व्यक्ति ने ऐप को हटा दिया हो या ऑफ़लाइन हो।

प्रोफ़ाइल फोटो को चेक करें

यदि आपको लगता है कि किसी व्यक्ति ने आपको टेलीग्राम पर ब्लॉक कर दिया है तो आपको उनकी प्रोफाइल पिक्चर को चेक करें। यदि आप उनकी प्रोफ़ाइल फोटो नहीं देख पा रहे हैं और अन्य लोगों को दिख रही हैं, तो हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हो।

हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि सामने वाले व्यक्ति ने आपको अपनी कांटेंट लिस्ट में जोड़ा नहीं गया है इस कारण उनकी प्रोफ़ाइल फोटो नहीं दिख रही हैं।

यह भी चेक करें कि उसने आखिरी बार टेलीग्राम कब देखा

व्हाट्सएप की तरह ही टेलीग्राम भी एक फीचर देता है जिसमें यह पता चल जाता है कि यूजर अंतिम बार कब ऑनलाइन था लेकिन उसको डिसेबल भी किया जा सकता है। यदि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो यूजर्स का स्टेट्स नहीं दिखाई देगा।

 

ऑनलाइन नहीं दिखा रहे है

साथ ही अगर उसने आपको ब्लॉक कर दिया है और वो ऑनलाइन होगा तब भी आपको वो ऑनलाइन दिखाई नहीं देगा। इसके लिए आप किसी दूसरे व्यक्ति को जैसे आपके दोस्त या परिवार के सदस्य को बोल सकते हैं कि वो उसको मैसेज करके देखें, अगर सबकुछ सही दिखाई देता है, तो समझ लेना आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How to know if someone has blocked you on Telegram

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X