मोबाइल एप या पीसी से फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कैसे करें

|

फेसबुक अपने यूजर्स को प्रोफ़ाइल को लॉक करने जैसे कई प्राइवेसी ऑप्शन देता है जिससे आपकी प्रोफ़ाइल को कोई गलत तरीके से इस्तेमाल न कर सकें। एक लॉक की गई प्रोफ़ाइल की टाइमलाइन पर सिर्फ फ़ोटो पोस्ट, प्रोफ़ाइल चित्र और कवर फ़ोटो, कहानियां और नई पोस्ट केवल उन लोगों को दिखाएगी जो फ्रेंड लिस्ट में हैं। साथ ही, उनकी 'पब्लिक' पोस्ट फिर पब्लिक नहीं होंगी और केवल आपके फ्रेंड्स को ही दिखाई देंगी।

 

मोबाइल एप या पीसी से फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कैसे करें

यदि आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करना चाहते हैं, तो आप इसे मोबाइल ऐप या अपने ब्राउज़र से कर सकते हैं, हालांकि, फेसबुक के डेस्कटॉप वर्जन में प्रोफाइल को लॉक करने का ऑप्शन नहीं है, लेकिन एक ट्रिक है जिससे आप लॉक कर पाएंगे। पूरा प्रोसेस जानने के लिए नीचे स्टेप्स दिये गए हैं।

मोबाइल एप पर फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करें

Android मोबाइल ऐप के द्वारा अपना Facebook प्रोफ़ाइल लॉक करने के लिए नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करें

- सबसे पहले फेसबुक ऐप खोलें और अपनी प्रोफाइल पर टैप करें।

- 'Add to Story' के आगे थ्री-डॉट मेनू आइकन पर टैप करें।

- यहां, आपको एक लॉक प्रोफाइल ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर टैप करें।

- अगले पेज पर आपको एक संक्षिप्त विवरण मिलेगा कि यह कैसे काम करता है और नीचे अपना प्रोफ़ाइल लॉक करने का ऑप्शन होगा, उस पर टैप करें।

- आपको एक पॉप-अप देखने को मिलेगा जिसमें लिखा होगा 'You Locked Your Profile', ओके पर टैप करें।

डेस्कटॉप पर फेसबुक प्रोफाइल लॉक करें

हमने पहले भी बताया है कि डेस्कटॉप में आप सीधे ब्राउज़र में जाकर Facebook को लॉक नहीं कर सकते है, इसके लिए एक वर्कअराउंड है जिसका उपयोग करके Facebook Profile को लॉक कर सकते है।

- सबसे पहले https://www.facebook.com/ पर जाएं

- अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें URL में, 'www' की जगह 'm' टाइप कर दें URL अब 'm.facebook.com/yourprofilename' हो जाएगा।

- यह आपको आपके डेस्कटॉप ब्राउज़र पर फेसबुक के मोबाइल वर्जन में ले जाएगा और आपको एडिट प्रोफाइल ऑप्शन के बगल में एक थ्री-डॉट मेनू दिखाई देगा।

 

- थ्री-डॉट मेन्यू में आपको लॉक प्रोफाइल ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

- एंड्रॉइड वर्जन की तरह ही, इसमें अगले पेज में आपको दिखाएगा कि लॉकिंग कैसे काम करती है, नीचे 'You Locked Your Profile', इस पर क्लिक करें

- आपकी प्रोफ़ाइल अब लॉक हो गई है।

इस तरह आप जब चाहें तब अपने फेसबुक प्रोफ़ाइल को आसानी से लॉक कर सकते है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook gives its users many privacy options like locking the profile so that no one can misuse your profile. Only photo posts, profile pictures, and cover photos, stories, and new posts on a locked profile's timeline will be shown only to people who are on the friend list.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X