Android स्मार्टफोन पर Google Play Store को लॉक कैसे करें?

|

Google Android OS स्मार्टफोन पर प्रमुख ड्राइविंग फर्मवेयर बन गया है। ऐप्पल के अलावा, अन्य प्रमुख टेक ब्रांडों ने अपने स्मार्टफोन को पावर देने के लिए एंड्रॉइड ओएस का ऑप्शन चुना है। साथ ही क्या आप भी यह चाहते है कि आपके Google Play Store अकाउंट पर लॉक लगना चाहिए, क्योंकि घर में बच्चे कैसे बेकार के फालतू या गलत ऐप डाउनलोड कर देते है। तो आइए हम बताते है आपको।

 

Android स्मार्टफोन पर Google Play Store को लॉक कैसे करें?

Android स्मार्टफोन में Google Play Store को लॉक कैसे करें?

Google ने Play Store एप्लिकेशन को भी एंटीग्रेट किया है जो Android ऐप्स के मार्केट के रूप में कार्य करता है। अगर आपको अपने स्मार्टफोन में कोई ऐप इंस्टॉल करना है, तो आपको Google Play Store पर जाना होगा। यूआई अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और आपको ऐप डिटेल्स जैसे डाउनलोड साइज़, रेटिंग और यूजर्स के रिव्यू भी देखने को मिलते हैं।

Google Play Store पर लगभग सभी कैटेगरी के एप्लिकेशन मिलते है। यहाँ सोशल मीडिया से लेकर लाइफस्टाइल और गेमिंग तक सब प्रकार के ऐप मिलते है। इसके अलावा कुछ 18+ ऐप भी हैं जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। हालाँकि, डिफ़ॉल्ट रूप से, हर कोई 18+ की चेतावनी के बावजूद भी ऐप डाउनलोड कर सकता है।

यदि आपको डर है कि आपके बच्चे कहीं कोई गलत ऐप डाउनलोड न कर दें तो आपको आज हम एक तरीका बतायेंगे जिससे आप Play Store को लॉक कर सकेंगे। जिसके बाद कोई भी लॉक खोले बिना ऐप डाउनलोड नहीं कर पाएगा।

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन पर Google Play Store एप्लिकेशन पर जाएं जहां आप पेरेंटल कंट्रोल सेट करना चाहते हैं।

स्टेप 2: ऊपरी-बाएँ कोने से मेनू ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब सेटिंग टैब खोलें।

स्टेप 4: "Parental Control" ऑप्शन चुनें और इस सेटिंग पर टॉगल करें।

स्टेप 5: एक बार जब आप टॉगल टैब पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक सिक्योरिटी पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। यहाँ आपको नंबर दर्ज करना होगा। यहाँ कुछ ऐसा अंक डालें जो हर किसी को याद न रहें।

 

स्टेप 6: आप ऐप्स के लिए फ़िल्टर सेट कर सकते हैं और साथ ही मूवी और गेम भी फिल्टर कर सकते हैं।

इस प्रकार आपके गूगल प्ले स्टोर अकाउंट पर लॉक लग जाएगा। और जब भी कोई ऐप डाउनलोड करना होगा तो पिन नंबर डालना होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google Android OS has become the major driving firmware on smartphones. Besides Apple, other major tech brands have opted for Android OS to power their smartphones. Google Play Store.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X