इन 7 सिंपल तरीकों से अपने स्मार्टफोन को बनाए सुपरफास्ट

|

अगर आपका स्मार्टफोन स्लो हो गया है और आप अपने जरूरी काम को आसानी से नहीं कर पा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके काफी काम आने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ उन खास और आसान तरीकों के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने स्मार्टफोन के सिस्टम को फिर से उतना ही तेज बना पाएंगे, जितना की वो नए में था।

 
इन 7 सिंपल तरीकों से अपने स्मार्टफोन को बनाए सुपरफास्ट

स्मार्टफोन के सिस्टम को तेज बनाने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आखिर हमारा फोन पुराना होने के बाद स्लो क्यों हो जाता है। इस कारण को अगर आसान भाषा में समझें तो यह है कि, हमारा फोन जितना कम रिसोर्सेस (Resources) का इस्तेमाल करेगा, वो उतना ही फास्ट और स्मूथली चल पाएगा। हम जितने ज्यादा और हेवी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, उतना ही ज्यादा रिसोर्सेस का इस्तेमाल हमारा फोन करता है। लिहाजा. हमें अपने फोन को तेज बनाने के लिए हमें उसमें उपयोग होने वाले रिसोर्सेस को कम करना पड़ेगा, आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है।

1. इंटरनल स्टोरेज को फ्री करें

अगर किसी स्मार्टफोन का इंटरनल स्टोरेज खत्म हो गया है या खत्म होने वाला है, तो वो स्लो होना शुरू हो जाता है। ऐसे में यह काफी जरूरी है कि हमें अपने फोन के इंटरनल स्टोरेज को जितना हो सके फ्री रखना चाहिए।
(i) गैर-जरूरी ऐप्स को अनइंस्टॉल करें:- आमतौर पर हम अपने फोन में ज्यादा से ज्यादा 8-10 ऐप्स का ही इस्तेमाल रोज करते हैं, जबकि बाकी बहुत सारे ऐप्स का इस्तेमाल हम कभी-कभी करते हैं। आप कभी-कभी इस्तेमाल करने वाले ऐप्स को फिलहाल अनइंस्टॉल कर दें। इससे आपके फोन का इंटरनल स्टोरेज खाली हो जाएगा।

(ii) गैर-जरूरी फोटोज़ और वीडियोज़ को डिलीट करें:- हमारे फोन में व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए आए हुए बहुत सारे फोटो और वीडियो ऐसे होते हैं, जिनका हमें कोई काम नहीं होता है लेकिन वो फोन में सेव हो जाते हैं और स्टोरेज को भरने का काम करते हैं। आप ऐसी फोटो और वीडियो को ढूंढें और उसे डिलीट कर दें।

 

(iii) जरूरी फोटो-वीडियो को क्लाउड में सेव करें: आजकल ऐसा जरूरी नहीं है कि हमें अपने जरूरी फोटोज़ और वीडियोज़ को भी फोन के इंटरनल स्टोरेज में सेव करके रखना पड़े। अब आप अपने जरूरी फोटोज़ और वीडियोज़ को भी गूगल क्लाउड जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर सेव करके रख सकते हैं और ऐसा करने पर आपके फोन का काफी इंटरनल स्टोरेज खाली हो जाएगा, जो फोन को फिर से फास्ट और स्मूथली रन कराने में मदद करेगा।

2. अच्छे और फास्ट एसडी कार्ड का इस्तेमाल करें

अगर आपके फोन में माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए स्टोरेज को बढ़ाने की सुविधा है तो आप किसी सस्ते या ख़राब क्वालिटी का एसडी कार्ड इस्तेमाल ना करें। आप थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करके एक अच्छी क्वालिटी का फास्ट एसडी कार्ड खरीदें और उसे अपने फोन में इस्तेमाल करें।

3. होम स्क्रीन के विडज़ेट्स (Widgets) को रिमूव करें

आपके फोन पर मौजूद होम स्क्रीन पर कई तरह के अतिरिक्त विडजेट्स होते हैं, जिसमें आपको टाइम, मौसम, कैलेंडर जैसी चीजों की जानकारी मिलती है। आप ऐसे गैर-जरूरी विडजेट्स को रिमूव कर दें।

4. बैकग्राउंड से ऐप्स को हटाते रहें

आप जिन ऐप्स का दिनभर में इस्तेमाल करते हैं, वो आपके फोन के बैकग्राउंड्स में रहते हैं। आप अपने फोन के बैकग्राउंड्स को खाली करते रहें और दिन में कम से कम एक बार अपने फोन को स्विच ऑफ करके ऑन जरूर करें।

5. लाइट ऐप्स का इस्तेमाल करें

आजकल लगभग हर जरूरी ऐप्स का लाइट वर्ज़न भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। लिहाजा, आप ज्यादा से ज्यादा लाइट ऐप्स का इस्तेमाल करें, जैसे Facebook Lite, Instagram Lite, Youtube Go इत्यादि।

6. सिस्टम अपडेट्स को जांच करके इंस्टॉल करें

आपके फोन में आने वाले सिस्टम अपडेट्स को इंस्टॉल करने से पहले इंटरनेट पर सर्च करें कि कहीं उसमें कोई बग्स तो नहीं है। अगर ऐसा है तो आप अपने फोन में नए सिस्टम अपडेट्स को इंस्टॉल ना करें क्योंकि ऐसा करने पर भी आपका फोन स्लो हो सकता है। हालांकि फोन में आने वाले लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच से अपने फोन को लगातार अपडेट करते रहें।

7. बैकअप लेकर हार्ड रिसेट करें

अगर ऊपर बताए गए तरीकों को अपनाने के बाद भी आपको फोन फास्ट नहीं चल रहा है तो आप इस अंतिम ट्रिक को अपनाएं। आप अपने फोन से जरूरी डेटा का बैकअप लेकर सेटिंग्स में जाएं और वहां मौजूद रिसेट ऑप्शन से अपने फोन को रिसेट कर दें। ऐसा करने पर आपका फोन एकदम नए जैसा हो जाएगा और फिर से फास्ट और स्मूथली चलने लगेगा।

हालांकि हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने फोन को दो-तीन महीने के लगातार अंतराल पर बैकअप लेकर रिसेट करते रहें। स्लो हो चुके स्मार्टफोन को सात साधारण तरीकों से फास्ट करने की ट्रिक बताने वाला यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If your smartphone has become slow and you are not able to do your important work easily, then this article is going to be of great use to you. In this article, we will tell you about some special and easy ways that you will be able to make your smartphone system as fast as it was in the new one.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X