एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज कैसे करें, यहाँ जानें आसान सा तरीका

|

डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स: एक पुराने स्मार्टफोन से बिल्कुल नए चमकदार स्मार्टफोन में जाना हमेशा रोमांचक होता है। हालाँकि, आप अपना कीमती डेटा खोने और नया फ़ोन सेट करने की आशंका को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। एंड्रॉइड फोन स्विच करते समय आमतौर पर यूजर्स को जिन प्रमुख समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनमें से एक कॉन्टेक्ट को दुबारा सेव करना है, जो कई कारणों से हो सकता है।

 
एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज कैसे करें, यहाँ जानें आसान सा तरीका

ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि आपके पास Gmail के साथ-साथ सिम कार्ड पर भी कॉन्टैक्ट बैकअप है। इसलिए कुछ कॉन्टेक्ट डबल यानी डुप्लीकेट हो जाते है और उससे कॉन्टेक्ट लिस्ट भर जाती है। इसलिए हमने यहाँ कुछ प्रोसेस बताया है जिसकी मदद से आप डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट को मर्ज कर सकते हैं।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज कैसे करें, यहाँ जानें आसान सा तरीका

अगर आपके एंड्रॉइड फोन में भी बहुत सारे डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स है जिन्हें आप मर्ज करना चाहते है तो इसके लिए हमने यहाँ कुछ आसान से स्टेप्स बताये है जिसको फॉलो करके आप अभी कर सकते हैं। क्योंकि ऐसे एक-एक करके कॉन्टेक्ट ढूंढकर मर्ज करना बहुत मुश्किल है इसलिए स्मार्टफोन के साथ में एक।फीचर आता है जिसकी मदद से आप मर्ज कर सकते हैं।

OnePlus स्मार्टफोन में डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज कैसे करें

मैं वनप्लस के स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करता हूँ, इसलिए मैंने अपने फोन में इस तरीके को आजमाया है और कई डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को मर्ज किया है। तो अगर आप भी एक OnePlus यूजर हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने जितने भी डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स हैं सभी को मिलाकर एक बना सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने वनप्लस के Android फ़ोन में Contact ऐप को ओपन कर देना है।

स्टेप 2: इसके बाद अब आपको सबसे ऊपर बायीं साइड में तीन लाइनों वाला ऑप्शन नजर आएगा वहाँ जाना है।

स्टेप 3: यहाँ पर आपको Merge & fix का एक ऑप्शन नजर आएगा, तो आपको वहां पर क्लिक कर देना है।

 

स्टेप 4: अब अगर आपके फोन में डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स हैं, तो यहाँ नंबर काउंट होकर उसकी संख्या और एक ऑप्शन Merge contacts के साथ दिखाई देगा, तो आपको उसपर क्लिक करना है।

स्टेप 5: यहाँ हर कॉन्टेक्ट के आगे Merge का बटन है, तो आपको सभी पर क्लिक कर देना है एक-एक करके।

स्टेप 6: लेकिन यदि आप सभी कॉन्टेक्ट को एकसाथ मर्ज करना चाहते हैं, तो नीचे Merge all का ऑप्शन है उसपर क्लिक कर दें।

इसी तरह अन्य स्मार्टफोन में भी Contact App में Merge का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स को आसानी से चंद सेकंड में मर्ज कर सकते हैं।

मैं OnePlus Nord 2 का स्मार्टफोन इस्तेमाल करता हूँ, तो मेरे फोन में Merge & fix के नाम का ऑप्शन है जबकि अन्य ब्रांडों के फोन में अलग नाम से भी ऑप्शन हो सकता है। लेकिन प्रोसेस लगभग सभी में मिला जुला ही होता है।

यदि यह जानकारी अच्छी और काम की लगी हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकि वो भी Duplicate Contacts को Merge कर सकें। अन्य How To और ट्रिक्स वाले आर्टिकल्स आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
How To Merge Duplicate Contacts On Android Smartphone, Follow Step By Step Process

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X