अगर किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है तो उसको मैसेज कैसे करें

|

WhatsApp निस्संदेह भारत में सबसे पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला ऐप बहुत सारे फीचर्स के साथ आता है, जिसमें किसी को आपसे कॉन्टेक्ट करने से रोकने के ऑप्शन भी शामिल हैं। हालाँकि, हम कभी-कभी खुद को व्हाट्सएप पर ब्लॉक किए जाने के अंत में पाते हैं। अगर आपने व्हाट्सएप पर खुद को अनब्लॉक करने के बारे में सोचा है, तो हम यह दिखाने वाले हैं कि यह कैसे किया जा सकता है।

 
अगर किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया है तो उसको मैसेज कैसे करें

कैसे पता करें कि आपको किसी ने WhatsApp पर ब्लॉक कर दिया गया है?

सबसे पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आपको ब्लॉक किया गया है। WhatsApp पर आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं, इसकी जांच करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

WhatsApp पर अब जिनको चाहे उनके लिए Hide कर सकेंगे Last Seen, जानें फीचर के बारे में पूरी खबरWhatsApp पर अब जिनको चाहे उनके लिए Hide कर सकेंगे Last Seen, जानें फीचर के बारे में पूरी खबर

Step 1: चेक करने का पहला तरीका यह है कि जब आपके मैसेज नहीं जा रहे हैं और रिवीस नहीं हो रहे हैं, तो इसका मतलब आपको ब्लॉक कर दिया गया हैं।

Step 2: आपके कॉल 'रिंग' नहीं हो रही हैं।

Step 3: आप उनकी व्हाट्सएप डिस्प्ले पिक्चर या उनका कोई भी स्टेटस अपडेट नहीं देख पा रहे हैं। इस प्रकार इसका मतलब यह है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हैं।

हिन्दी से अंग्रेजी या अन्य भाषाओं में ट्रांसलेशन करना चाहते हैं तो ये है कुछ बेहतरीन ऐप्स और टूल्सहिन्दी से अंग्रेजी या अन्य भाषाओं में ट्रांसलेशन करना चाहते हैं तो ये है कुछ बेहतरीन ऐप्स और टूल्स

अगर खुद को अनब्लॉक करना है तो WhatsApp को अनब्लॉक करके दुबारा करें इंस्टॉल

WhatsApp को अनइंस्टॉल करना और फिर से इंस्टॉल करना किसी ऐसे व्यक्ति से कॉन्टेक्ट करने का प्रयास करने का सबसे आसान तरीका है, जिसने आपको ब्लॉक किया है। हालाँकि, यह सभी के लिए काम करता है या, इसकी कोई गारंटी नहीं है। मतलब जिसकी किस्मत अच्छी है वो इसमें सफल हो सकते हैं। इसके लिए हमने नीचे कुछ स्टेप्स बताये हैं:

Meta का दावा, Facebook और Instagram पर काफी हद तक कम हुआ हेट स्पीच कंटेंटMeta का दावा, Facebook और Instagram पर काफी हद तक कम हुआ हेट स्पीच कंटेंट

Step 1: सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप को ओपन करें > सेटिंग्स > अकाउंट में जाएं।

Step 2: अब 'Delete My Account' के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

Step 3: अब आपको एक पॉप-अप मिलेगा जो आपको सभी व्हाट्सएप ग्रुप से खुद को हटाने के बारे में चेतावनी देगा और आपका मैसेज हिस्ट्री मिटा दिया जाएगा। इस पर सहमत हों और आगे बढ़ें पर क्लिक कर दें।

 

Instagram ने रोल आउट किये 2 नए फीचर्स, Reels वीडियो बनाने वालों के लिए बल्ले-बल्लेInstagram ने रोल आउट किये 2 नए फीचर्स, Reels वीडियो बनाने वालों के लिए बल्ले-बल्ले

Step 4: इसके बाद, आपको अपना देश, फोन नंबर चुनना होगा और Delete My Account के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 5: अपने स्मार्टफोन से ऐप को हटा दें और इसे एक बार Restart करें।

Step 6: एक बार जब आपका फोन फिर से On हो जाए, तो Google Play या ऐप स्टोर को ओपन करें और एक बार फिर से व्हाट्सएप डाउनलोड करें।

Step 7: आवश्यक डिटेल्स प्रदान करें और ऐप को अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ सिंक करें।

Step 8: अब उस कॉन्टैक्ट को सर्च करें जिसने आपको ब्लॉक किया है। इस प्रकार आप एक बार फिर उनको दुबारा मैसेज कर पाएंगे।

हालांकि यह ट्रिक सभी यूजर्स पर काम करेगी या नहीं, इसकी कोई जानकारी नहीं हैं। यदि आपको भी किसी ने ब्लॉक कर दिया है, तो आप इस ट्रिक को अपनाकर देख सकते है और खुद को अपने आप अनब्लॉक कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How To Message Someone If They’ve Blocked You On WhatsApp

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X