गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें, जानिए पूरा प्रोसेस

|

Google Pay, भारतीय यूजर्स के लिए के बहुत अच्छा पैसे भेजने और प्राप्त करने का पॉपुलर ऐप है। साथ ही इस ऐप के माध्यम से यूजर्स प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते है और इसके अलावा कई सारे फीचर्स भी दिये गए है। यदि आप Jio, Vi (Vodafone Idea), Airtel, MTNL, या BSNL के कस्टमर हैं, तो आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए गूगल पे के माध्यम से अपना मोबाइल रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप से अपने बिलों जैसे बिजली बिल, गैस बिल और डीटीएच रिचार्ज का भुगतान भी कर सकते हैं।

 
Google Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें, जानिए पूरा प्रोसेस

भारत में प्रीपेड कस्टमर्स के लिए, मोबाइल रिचार्ज करने के लिए GPay एक बेहतरीन ऑप्शन है। यदि आप भी इस ऐप के माध्यम से अपना मोबाइल रिचार्ज करना चाहते है तो नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

गोल्ड को पेटीएम, फोन पे और गूगल पे के जरिए कैसे खरीदेंगोल्ड को पेटीएम, फोन पे और गूगल पे के जरिए कैसे खरीदें

Google Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

स्टेप्स जानने से पहले, यदि आपने कभी गूगल पे का उपयोग नहीं किया है, तो आपको इसे Google Play या ऐप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करना होगा। फ्री-टू-डाउनलोड ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना भी एक आसान प्रक्रिया है। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर मांगा जाता है और रजिस्टर करने के लिए एक OTP मिलती है जिसको वेरिफ़ाई करना पड़ता है। जियो, वीआई (वोडाफोन आइडिया), एयरटेल, एमटीएनएल और बीएसएनएल के प्रीपेड ग्राहक मोबाइल रिचार्ज आसानी से कर सकते है।

UPI के माध्यम से Paytm ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?UPI के माध्यम से Paytm ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

- सबसे Google पे डाउनलोड करें और स्क्रीन पर दिखाये गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन करें।

- ऐप में कुछ परमिशन भी मांगे जाएंगे जिसको एक्सेप्ट करना है।

- एक बार रजिस्टर हो जाने के बाद होमपेज पर People Section में जाएं।

- Mobile Recharge पर क्लिक करें और इसे लिंक करने के लिए मोबाइल नंबर टाइप करें।

PhonePe पर UPI पिन कैसे बदलेंPhonePe पर UPI पिन कैसे बदलें

- आप किसी भी नंबर को रिचार्ज करने के लिए फोन पर अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट से भी नंबर चुन सकते है या नंबर टाइप भी कर सकते है। जब आप मैन्युअली नंबर टाइप करते हैं, तो Google Pay आपको आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट से कॉन्टेक्ट का सुझाव भी देता है।

 

- नंबर सेलेक्ट करने के बाद आपको उस नंबर के लिए प्लान दिखाये जाते है। जिसमें आपको डेटा, टॉप अप इत्यादि दिखाये जाते है और उसमें क्या-क्या सुविधाएं मिलेगी इसके बारे में भी बटाया जाता है। तो आप अपनी पसंद अनुसार प्लान को सेलेक्ट कर लें।

- इसके बाद आपको Pay करना होगा। यदि आप पहली बार Google Pay का उपयोग कर रहे है तो आपको अपने बैंक अकाउंट को भी जोड़ना होगा।

- इसके बाद आपको बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके UPI पिन बनाना होगा और बैंकिंग डिटेल्स जोड़ने के प्रोसेस को पूरा करना है।

- बैंक अकाउंट की डिटेल्स जोड़ने के बाद, यूजर्स मोबाइल रिचार्ज प्लान के लिए भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको UPI पिन डालना होगा।

इस तरह UPI Pin डालने के बाद आपका मोबाइल रिचार्ज हो जाएगा और आपको अपने मोबाइल पर दो SMS भी मिलेंगे, एक रिचार्ज सफलतापूर्वक होने पर और एक बैंक से पैसे कटने पर।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Google Pay is a popular app for sending and receiving money for Indian users. In this app, users can also recharge prepaid mobiles. If you are a customer of Jio, Vi (Vodafone Idea), Airtel, MTNL, or BSNL, you can easily recharge your mobile through Google Pay (गूगल पे) by following some easy steps.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X